न बना वाशिंग पीट, न पूरा हुआ कारखाना

सहरसा, जासं: कोसी का इलाका रेल के क्षेत्र में काफी पिछड़ा है। एक तरफ देश में बुलेट ट्रेन चलाने की तैय

By Edited By: Publish:Mon, 23 Feb 2015 07:18 PM (IST) Updated:Mon, 23 Feb 2015 07:18 PM (IST)
न बना वाशिंग पीट, न पूरा हुआ कारखाना

सहरसा, जासं: कोसी का इलाका रेल के क्षेत्र में काफी पिछड़ा है। एक तरफ देश में बुलेट ट्रेन चलाने की तैयारी हो रही है। वहीं दूसरी ओर कोसी में छोटी ट्रेन चलती है। बड़ी रेल लाइन 2005 में निर्माण होने के बाद आशा जगी की रेल क्षेत्र में कोसी का भी विकास होगा, परंतु नौ वर्षो के बाद भी स्थिति जस की तस बन हुई है। विगत छह वर्षो से वाशिंग पीट का निर्माणाधीन है। जिसके कारण ट्रेनों की मरम्मत तथा साफ-सफाई के लिए बरौनी भेजा जाता है। पिछले रेल बजट में कोसी के लिए अधूरी परियोजना हेतु कम ध्यान दिया गया। लेकिन इस बार रेल बजट से लोगों को काफी उम्मीदें है।

सहरसा-फारबिसगंज अमान परिवर्तन हेतु राशि उपलब्ध हो ताकि छोटी लाइन से लोगों को निजात मिले। मालूम हो कि विगत दो वर्षो से सहरसा-राघोपुर के बीच ट्रेन चलती है। जबकि फारबिसगंज से राघोपुर तक अमान परिवर्तन का कार्य काफी मंथर गति से किया जा रहा है।

मधेपुरा रेल कारखाना

मधेपुरा में प्रस्तावित रेल इंजन कारखाना की घोषणा भी आज तक अधर में है। जबकि इसके साथ छपरा में घोषित कारखाना का काम पूरा हो गया। इस बार रेल बजट में रेल इंजन कारखाना की पहल पर राशि मिलने की उम्मीद है।

लंबी दूरी के ट्रेन की उम्मीद

अमान परिवर्तन के नौ वर्षो के बाद भी देश के सभी महानगरों के लिए ट्रेन अभी तक उपलब्ध नहीं हो पाई है। जिसके कारण खगड़िया-मानसी तथा बरौनी-समस्तीपुर जाकर यहां के लोगों को लम्बी दूरी की ट्रेन पकड़ने में काफी दिक्कतें होती है। कोसी के लोगों को उम्मीद है सहरसा से मुंबई, चेन्नई तथा कोलकाता, दिल्ली के लिए नई ट्रेन मिले।

ट्रेनों का नियमितीकरण

पुरबिया, गरीब रथ, जनसाधारण, जानकी एक्सप्रेस ट्रेनों को साप्ताहिक के बदले प्रतिदिन चलाने तथा लंबी दूरी की ट्रेनों में पेंटीकार एवं सुरक्षा बढ़ाने की आवश्यकता है।

रात्रिकालीन ट्रेन की मांग

लोगों को राजधानी जाने के लिए रात्रिकालीन ट्रेन चलाने की जरूरत है। जिसकी मांग बहुत दिनों से हो रही है।

रेल लाइन का विस्तार की मांग

जंक्शन स्थित मात्र तीन रेल लाइन पर 12 जोड़ी ट्रेनों का परिचालन किया जाता है। जिसके कारण प्राय: ट्रेन लाइन के कारण विलंब से चलती है। रेल बजट में रेल ट्रैक का विस्तार की महती आवश्यकता है। ताकि नई ट्रेनों का परिचालन हो सके। रेल यात्रियों ने प्लेटफार्म पर साफ-सफाई, बिजली, पानी तथा सुरक्षा पर रेल बजट में लोगों ने उम्मीद बांध रखी है। बहुत जल्द कोसी क्षेत्र में रेल का विकास की संभावना जतायी गई है।

chat bot
आपका साथी