ध्वस्त होंगे पुराने क्वार्टर, सर्कुलें¨टग एरिया का होगा विस्तार

रोहतास। ग्रेड ए में शामिल सासाराम रेलवे स्टेशन का जल्द ही बदला लुक नजर आएगा। ब्रिज से सटे

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 Sep 2018 06:59 PM (IST) Updated:Sun, 16 Sep 2018 06:59 PM (IST)
ध्वस्त होंगे पुराने क्वार्टर, सर्कुलें¨टग एरिया का होगा विस्तार
ध्वस्त होंगे पुराने क्वार्टर, सर्कुलें¨टग एरिया का होगा विस्तार

रोहतास। ग्रेड ए में शामिल सासाराम रेलवे स्टेशन का जल्द ही बदला लुक नजर आएगा। ब्रिज से सटे कर्मियों के आवास को ध्वस्त कर सर्कुले¨टग एरिया बनाया जाएगा। आरपीएफ बैरक को भी अपग्रेड कर दो मंजिला बनाया जाएगा। रविवार को मुगलसराय रेल मंडल के डीआरएम पंकज सक्सेना दल बल के साथ रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करने के बाद यह जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने स्थानीय लोगों से राय ले यहां पर विकास की संभावनाओं को तलाशा, ताकि आदर्श व विश्वस्तरीय स्टेशन की तर्ज पर इसे विकसित किया जा सके। अधिकारी के आने की सूचना पर स्टेशन परिसर को अतिक्रमणमुक्त करा साफ-सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त कर दी गई थी। स्टेशन के दोनों तरफ लगने वाली दुकानों को भी हटा दिया गया था।

डीआरएम ने बताया कि स्टेशन के दक्षिण तरफ मौजूद पुराने क्वार्टर को ध्वस्त करने का निर्देश दिया गया, ताकि सर्कुले¨टग एरिया का और विस्तार हो सके। साथ ही पुराने फुट ब्रिज के स्थान पर एक और नया चौड़ा एफओबी बनाने की योजना स्वीकृत की गई है। नए फुट ब्रिज के बन जाने से यात्रियों को आने-जाने में सहूलियत होगी। कहा कि संरक्षा व सुरक्षा के दूष्टिकोण से भविष्य में आरपीएफ थाना को प्लेटफार्म पर शिफ्ट करने का संकेत दिया। साथ ही सुरक्षा बलों के रहने के लिए आरपीएफ बैरक को दो मंजिला बनाया जाएगा। इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन एफओबी विस्तार व आरा-सासाराम रेलखंड के लिए प्लेटफार्म का कार्य भी शीघ्र पूरा करने का निर्देश कार्य एजेंसी को दिया। अधिकारियों को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने को कहा, ताकि सुदंर व स्वच्छ स्टेशन दिखे। रोहतास स्टेडियम में नगर परिषद द्वारा डंप किए जा रहे कूड़े की जानकारी स्टेशन प्रबंधक से ली व किसी भी स्थिति में कूड़ा डंप नहीं करने की हिदायत दी।

लगभग पांच दिन पूर्व बु¨कग सहायक से 25 लाख रुपये लूटने का प्रयास व अपराधियों द्वारा कर्मी को घायल किए जाने की घटना की भी जानकारी ली। स्टेशन प्रबंधक को कैश जमा करने मामले में विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी। यहां भी जल्द ही बैंक से जुड़े अधिकारी व कर्मी रेलवे का पैसा जमा करने के लिए स्टेशन पर आने की व्यवस्था शुरू की जाएगी। कहा कि व्यवस्था होने तक आरपीएफ, जीआरपी व आवश्यकता पड़े तो स्थानीय थाने की पुलिस के सहयोग से राशि बैंक में जमा कराई जाए। नए प्लेटफार्म के उत्तर तरफ पक्की सड़क की सुविधा मुहैया, पटना जाने वाली ट्रेन के कोच की साफ-सफाई सासाराम में ही कराने की बात कही। डीआरएम के साथ सीनियर डीसीएम दयानंद, आरपीएफ कमांडेंट आशिष मिश्रा, स्टेशन प्रबंधक उमेश कुमार, आरपीएफ इंस्पेक्टर पंकज प्रकाश समेत अधिकारी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी