Move to Jagran APP

Bihar Politics : महागठबंधन को इन सीटों पर आस, पूरी ताकत झोंक रही RJD; MY समीकरण से हो सकता है 'खेला'

बिहार में महागठबंधन को कोशी-सीमांचल की ज्यादातर सीटों पर आस है। इस सीटों पर चौथे चरण में चुनाव है लेकिन राजद पहले से ही पूरी ताकत झोंक दी है। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को दरभंगा समस्तीपुर उजियारपुर बेगूसराय और मुंगेर में चुनाव होना है। पिछले तीन लोकसभा चुनाव यानी 15 सालों से सभी पांचों सीटों पर लगातार राजग के दलों का कब्जा बरकरार है।

By Rajat Kumar Edited By: Mukul Kumar Published: Sun, 05 May 2024 02:49 PM (IST)Updated: Sun, 05 May 2024 02:49 PM (IST)
कोशी-सीमांचल की ज्यादातर सीटों पर आस। फोटो- जागरण

कुमार रजत, पटना। Bihar Politics In Hindi लोकसभा के अगले दो चरण में दस सीटों पर चुनाव होना है। इनमें सात मई को होने वाले तीसरे चरण जबकि 13 मई को होने वाले चौथे चरण में कोसी-सीमांचल और मिथिलांचल की अधिसंख्य सीटें हैं। राजग और महागठंबधन दोनों की ओर से सभी दस सीटों पर जोर-आजमाइश जारी है।

loksabha election banner

अगर पिछले दो दशकों के लोकसभा चुनाव को देखें तो मिथिलांचल राजग का मजबूत किला नजर आता है। वहीं कोसी-सीमांचल में महागठबंधन जीत दर्ज कर सेंधमारी करता रहा है। इस बार भी महागठबंधन को सीमांचल की सीटों से अधिक उम्मीदें हैं।

सात मई को तीसरे चरण में अररिया, सुपौल, मधेपुरा, झंझारपुर और खगडि़या में चुनाव होना है। अभी यह पांचाें सीटें राजग के खाते में हैं। इनमें तीन पर जदयू जबकि एक-एक सीट पर भाजपा और लोजपा का कब्जा है।

मधेपुरा से राजद के पप्पू यादव ने जीत दर्ज की थी

हालांकि, मोदी लहर में हुए 2014 के लोकसभा चुनाव में अररिया, सुपौल और मधेपुरा की सीट महागठबंधन के दलों को मिली थीं। उस समय अररिया से राजद के तस्लीमुद्दीन और फिर हुए उपचुनाव में राजद के ही सरफराज आलम, सुपौल से कांग्रेस की रंजीत रंजन और मधेपुरा से राजद के पप्पू यादव ने जीत दर्ज की थी।

वर्ष 2009 के चुनाव में एक बार फिर पांचों सीटें राजग के दलों को मिली थीं। वहीं वर्ष 2004 में मधेपुरा, झंझारपुर और खगडि़या में राजद के उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की थी जबकि लोजपा के टिकट पर सुपौल से रंजीत रंजन से चुनाव जीता था। कोसी-सीमांचल में मुस्लिम और यादव वोटरों की संख्या अधिक होने के कारण भी महागठबंधन के हौसले बुलंद हैं।

मिथिलांचल में महागठंधन के लिए कड़ी चुनौती

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 13 मई को दरभंगा, समस्तीपुर, उजियारपुर, बेगूसराय और मुंगेर में चुनाव होना है। पिछले तीन लोकसभा चुनाव यानी 15 सालों से सभी पांचों सीटों पर लगातार राजग के दलों का कब्जा बरकरार है।

वर्तमान में दरभंगा, उजियारपुर और बेगूसराय पर भाजपा, मुंगेर पर जदयू और समस्तीपुर पर लोजपा का कब्जा है। इन पांच सीटों में तीन सीट दरभंगा, समस्तीपुर और मुंगेर पर महागठबंधन ने आखिरी बार 2004 में जीत दर्ज की थी। उस समय तीनों सीटें राजद को मिली थीं।

उजियारपुर सीट उस समय अस्तित्व में नहीं थीं जबकि बेगूसराय सीट से जदयू के ललन सिंह विजयी रहे थे। इस बार भी मिथिलांचल के साथ बेगूसराय और मुंगेर की सीट पर राजग की उम्मीदवारी मजबूत दिख रही है। हालांकि महागठबंधन भी सेंधमारी के लिए पूरी ताकत लगा रहा है।

यह भी पढ़ें-

Bihar Politics : 'अगर उन लोगों को वोट करिएगा तो...', भरी सभा में ये क्या बोल गए नीतीश? अशोक महतो को लेकर भी चेताया

Chirag Paswan : 'जब तक जिंदा हूं, तब तक...' हाजीपुर में चिराग ने कर दिया बड़ा एलान; सबके सामने खा ली कसम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.