धन की देवी लक्ष्मी पूजा आज, जगमग होगा घर-द्वार

रोहतास। सुख-समृद्धि व धन-वैभव की प्रतीक लक्ष्मी पूजा की तैयारी पूरी हो गई है। बुधवार को धन की

By JagranEdited By: Publish:Tue, 06 Nov 2018 04:52 PM (IST) Updated:Tue, 06 Nov 2018 04:52 PM (IST)
धन की देवी लक्ष्मी पूजा आज, जगमग होगा घर-द्वार
धन की देवी लक्ष्मी पूजा आज, जगमग होगा घर-द्वार

रोहतास। सुख-समृद्धि व धन-वैभव की प्रतीक लक्ष्मी पूजा की तैयारी पूरी हो गई है। बुधवार को धन की देवी मां लक्ष्मी का आगमन हर जगह होगा व उनकी पूजा की जाएगी। पूजा को ले बाजारों में मंगलवार को सुबह से ही चहलपहल बढ़ गई है। मोमबत्ती, पटाखे, फूलझड़ी व गणेश लक्ष्मी की मूर्ति की स्थायी दुकानों के अलावा काफी संख्या में फुटपाथ पर भी दुकानें सजी हुई हैं। साथ ही मिठाइयों की दुकानें भी सज गई है। मंगलवार को गांधी चौक के अलावा धर्मशाला रोड व गोला बाजार में सड़क के दोनों तरफ फुटपाथी दुकानों की कतार लगी है। खरीदारों की भीड़ से बाजारों की रौनक बढ़ गई है। शहर के मुख्य बाजार धर्मशाला रोड से लेकर गोला बाजार तक लोगों की भारी भीड़ से मेला का ²श्य बना हुआ है। दीपोत्सव को ले बाजार में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए यह साफ झलक रहा है कि महंगाई पर त्यौहार का उत्साह भारी पड़ रहा है।

बाजारों में रही भीड़, सज-धज कर तैयार घर :

आज सुबह दस बजे के बाद से ही बाजार में इतनी भीड़ उमड़ पड़ी कि गांधी स्मारक से लेकर धर्मशाला रोड से गोला व जानी बाजार तक दूसरे से आगे जाने के लिए मशक्कत करनी पड़ रही थी। वहीं दीपावली से एक दिन पूर्व लोगों ने छोटी दिवाली मनाई। लोगों ने घर के मुख्य दरवाजे पर यम का दीया जलाया। घरों को भी झालर व लाइट से सजा दिया गया है। बुधवार को सुबह से ही लोग लक्ष्मी-गणेश की पूजा में जुट जाएंगे। व्यवसायिक प्रतिष्ठानों में सुबह आठ बजे से पूजा करने का दौर प्रारंभ हो जाएगा, जो देर रात तक चलेगा। जानकारों की माने तो इस बार लक्ष्मी पूजा का विशेष योग है। लक्ष्मी पूजा से लोगों को धन व ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है।

शुभ लग्न में पूजा श्रेयस्कर :

अमावस्या तिथि 6 नवम्बर की रात 10:03 बजे से अगले दिन 7 नवम्बर की रात 9:32 बजे रहेगी। स्थिर लग्न में दीपोत्सव व गणेश-लक्ष्मी की पूजा करना श्रेयष्कर माना गया है। प्रात: 8 बजे से 9:30 बजे तक, 10:30 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक दोपहर, 1:30 बजे से सायंकाल 6 बजे तक व सायंकाल 7:30 बजे से रात्रि 12:15 बजे तक पूजा की जाएगी। जबकि वृश्चिक लग्न प्रात: 8:10 से 9:45 तक, कुम्भ लग्न दोपहर 01:30 से 03:05 तक, वृष लग्न सायंकाल 6:15 से रात्रि 8:05 तथा ¨सह लग्न में रात्रि 12:45 से 02:50 तक पूजा होगी।

chat bot
आपका साथी