दिन भर हुई रिमझिम बारिश, 48 घंटे मौसम में बदलाव की संभावना नहीं

पूर्णिया। मानसून की लगातार हो रही बारिश का दौर अभी जारी है। मंगलवार को भी दिन भर रूक-रूक कर बारिश होती रही जिससे तापमान में गिरावट आई तथा लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Jun 2021 12:17 AM (IST) Updated:Wed, 30 Jun 2021 12:17 AM (IST)
दिन भर हुई रिमझिम बारिश, 48 घंटे मौसम में बदलाव की संभावना नहीं
दिन भर हुई रिमझिम बारिश, 48 घंटे मौसम में बदलाव की संभावना नहीं

पूर्णिया। मानसून की लगातार हो रही बारिश का दौर अभी जारी है। मंगलवार को भी दिन भर रूक-रूक कर बारिश होती रही जिससे तापमान में गिरावट आई तथा लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। मौसम केंद्र पूर्णिया द्वारा सोमवार को

बीते 24 घंटे में 36.4 मिमी बारिश रिकार्ड की गई। वहीं तापमान सात डिग्री नीचे आया तथा अधिकतम 29 डिग्री और न्यूनतम 26.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं मौसम विभाग ने 48 घंटे का अलर्ट जारी किया है। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहेंगे तथा बारिश होगी।

सोमवार देर रात से शुरू हुए बारिश का असर मंगलवार को भी देखने को मिला। मंगलवार सुबह से ही आसमान में घने बादल छा गए तथा बारिश का सिलसिला शुरू हो गया जो दिन भर चलता रहा। दिन के समय में लगातार हुई बारिश के बाद लोगों को गर्मी और उमस से निजात मिली। पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के बाद एक तरफ शहरी क्षेत्रों में सड़कों पर जल-जमाव के कारण से लोगों को परेशानी का समाना करना पड़ रहा है। वहीं दूसरी तरफ लगातार हो रही बारिश के बाद किसानों ने राहत की सांस ली है। बारिश के साथ ही किसानों ने धान-बुआई का काम तेज कर दिया है। कुछ किसान धान रोपनी की भी तैयारी में भी जुट गए हैं। मौसम विभाग की माने तो अगले 48 घंटे तक मौसम में बादलाव की कोई उम्मीद नहीं है। इस दौरान आसमान में बादल छाए रहने के साथ-साथ अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है।

पूर्णिया मौसम केंद्र के वैज्ञानिक सहायक वीरेन्द्र कुमार झा ने बताया कि मानसून अब पूरी तरह से एक्टिव है। उन्होंने बताया कि वायुमंडल का दबाव लगातार कम होता जा रहा है। मंगलवार की सुबह वायुमंडल की आद्रता 100 प्रतिशत तथा शाम के समय 95 प्रतिशत रही जो अच्छी बारिश के लिए आदर्श मौसम है। उन्होंने बताया कि मानसून के सीजन में अभी तक 235.6 मिमी की बारिश हो चुकी है।

chat bot
आपका साथी