125 और स्टेशनों पर तैनात होंगे टिकट बुकिंग एजेंट, शिक्षित बेरोजगार युवाओं को प्राथमिकता

पूर्व मध्य रेल के 123 ई-श्रेणी के स्टेशनों पर अब सिर्फ टिकट बुकिंग एजेंट ही रखे जाएंगे। शिक्षित बेरोजगार युवकों को एजेंसी देने में प्राथमिकता दी जायेगी।

By Ravi RanjanEdited By: Publish:Thu, 19 Apr 2018 08:00 AM (IST) Updated:Thu, 19 Apr 2018 06:54 PM (IST)
125 और स्टेशनों पर तैनात होंगे टिकट बुकिंग एजेंट, शिक्षित बेरोजगार युवाओं को प्राथमिकता
125 और स्टेशनों पर तैनात होंगे टिकट बुकिंग एजेंट, शिक्षित बेरोजगार युवाओं को प्राथमिकता

पटना [चंद्रशेखर]। रेलवे में ई-श्रेणी के स्टेशनों पर अब सिर्फ टिकट बुकिंग एजेंट ही रखे जाएंगे। पूर्व मध्य रेल के 123 ई-श्रेणी के स्टेशनों पर इन्हें तैनात करने का निर्णय ले लिया गया है। एजेंट को अनुबंध पर बहाल किया जाएगा और शिक्षित बेरोजगार युवाओं को इसमें प्राथमिकता मिलेगी। जिन 50 स्टेशनों पर पहले बुकिंग एजेंट तैनात किए गए हैं, उनके काम से रेलवे संतुष्ट है। 

बेरोजगारों को होगी आय : एक बुकिंग एजेंट को प्रति टिकट एक रुपये का कमीशन दिया जाएगा। ई श्रेणी के स्टेशन पर प्रतिमाह 10 से 15 हजार तक टिकट की बुकिंग की जाती है। ऐसे में कोई शिक्षित बेरोजगार एजेंट बनता है तो उसे महीने में 10-15 हजार रुपये बतौर कमीशन मिल जाएंगे। 

काउंटर और कंप्यूटर रेलवे देगी

जिन स्टेशनों पर एजेंट नियुक्त करने का फैसला लिया गया है उनमें प्रमुख रूप से गहमर, बेला, वरुणा, अथमलगोला, हरनौत, बनाही, बंकाघाट, चाकंद, मखदुमपुर, तारेगना, नादौल, पुनपुन, चौसा, मोर, करौटा, ताड़ीघाट, सकलडीहा, बाघीबघडिहा, राजेन्द्र पुल, सिलाव, पंडारक, कोईलवर, सदीसोपुर, नेउरा, मनकट्ठा, नवादा, बेना आदि शामिल हैं। इन स्टेशनों पर काउंटर, कंप्यूटर और यूपीएस रेलवे का होगा। 

टिकट बुकिंग से मुक्त होंगे एएसएम

सभी ई क्लास के स्टेशनों पर तैनात सहायक स्टेशन मास्टरों को बुकिंग कार्य से हटाकर केवल अब ट्रेनों के परिचालन तक सीमित किया जाएगा। पहले इस श्रेणी के स्टेशनों पर सहायक स्टेशन मास्टर ही अनारक्षित टिकट देते थे। जबकि इनका मुख्य काम परिचालन होता है। जिन स्टेशनों की सालाना आय 60 लाख से कम है, वहां स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट की व्यवस्था की जा रही है। 

ई-श्रेणी में आने वाले स्टेशनों में टिकट बुकिंग एजेंट की बहाली से आसपास के बेरोजगार युवकों को रोजगार मिल जाएगा। रेलवे के बुकिंग काउंटर से वह अनारक्षित टिकट की बुकिंग कर सकेंगे।
-राजेश कुमार, मुख्य जन संपर्क अधिकारी, पूर्व मध्य रेल।

chat bot
आपका साथी