Move to Jagran APP

Bihar Teachers News: फंस गए मास्टरसाहब! क्लास लेने में कर रहे थे कोताही, अब DEO कसेंगे शिकंजा

Bihar Teachers News जिला शिक्षा पदाधिकारी ने काम में लापरवाही बरतने पर दर्जनों विद्यालयों के शिक्षकों से स्पष्टीकरण की मांग की है। हसनपुरा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को स्पष्टीकरण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। हसनपुर प्रखंड के डीबी स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापिका रीता यादव से डीईओ ने काम में लापरवाही बरतने पर स्पष्टीकरण मांगा है।

By Tarun Kumar Edited By: Shashank Shekhar Published: Sat, 27 Apr 2024 03:56 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 03:56 PM (IST)
Bihar Teachers News: फंस गए मास्टरसाहब! क्लास लेने में कर रहे थे कोताही, अब DEO कसेंगे शिकंजा (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, सिवान। जिला शिक्षा पदाधिकारी राजेंद्र सिंह ने कार्य में लापरवाही बरतने पर हसनपुरा के दर्जनों विद्यालयों के शिक्षकों से स्पष्टीकरण की मांग की है। पत्रांक 1348 के आलोक में हसनपुरा प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी डॉ. राजकुमारी को स्पष्टीकरण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

loksabha election banner

जारी पत्र में कहा गया है कि 25 अप्रैल को निरीक्षण के क्रम में कई विद्यालयों में शिक्षक अनुपस्थित पाए गए तथा अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग द्वारा निर्देशित अति महत्वाकांक्षी कार्यक्रम मिशन दक्ष एवं विशेष कक्षाओं का संचालन विधिवत होता नहीं पाया गया, जबकि आपके द्वारा यह अफवाह फैलाया जा रहा है कि जिला के सभी फर्जी टीम के द्वारा प्रखंड के विद्यालयों जांच किया जा रहा है।  उक्त निरीक्षी कर्मियों को कोई भी अभिलेख नहीं दिखाया जाए।

आप अवगत हैं कि विभाग द्वारा गत वर्ष से विद्यालयों का प्रभावी एवं सतत निरीक्षण किया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव शिक्षा विभाग के द्वारा निर्देश है कि विद्यालयों में शिक्षक की उपस्थिति व पठन-पाठन का औचक निरीक्षण एवं अनुश्रवण एवं अनुसमर्थन किया जाए।

विभाग दो दिनों के अंदर मांगा जवाब 

विभाग के उक्त निर्देश का अनुपालन नहीं करते हुए आपके द्वारा गलत अफवाह फैलाने एवं अपने कर्तव्यों का समुचित निर्वहन नहीं करने के आरोप में आपकी विरोध अनुशासनिक कार्रवाई करने हेतु क्यों नहीं निदेशक प्राथमिक शिक्षा को प्रतिवेदन किया जाए। अतः आपको निर्देश दिया जाता है कि उक्त के संबंध में अपना स्पष्टीकरण पत्र दो दिनों के अंदर अद्योहस्ताक्षरी कार्यालय को उपलब्ध करना सुनिश्चित करें।

बीईओ को प्रतिवेदन उपलब्ध कराने की हिदायत जिला शिक्षा पदाधिकारी ने उपर्युक्त विषयक के संबंध में सभी प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी को सख्त हिदायत दिया है कि एक जनवरी से 24 अप्रैल तक अपने प्रखंड अंतर्गत कितने विद्यालयों का निरीक्षण किया गया एवं कितने शिक्षक शिक्षिकाओं का वेतन कटौती की गई। इसकी विवरणी पत्र निर्गत के तिथि के एक सप्ताह के अंदर इस संबंध में प्रतिवेदन और हस्ताक्षरी कार्यालय को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

ससमय प्रतिवेदन अद्योहस्ताक्षरी कार्यालय को उपलब्ध नहीं करने के आरोप में आपके विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई करने हेतु निदेशक प्राथमिक शिक्षा बिहार पटना को प्रतिवेदन कर दिया जाएगा। इसकी पूर्ण जवाबदेही आपकी होगी।

उमवि डीबी के एचएम से DEO ने मांगा स्पष्टीकरण 

हसनपुर प्रखंड के डीबी स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापिका रीता यादव से डीईओ ने कार्य में लापरवाही बरतने पर स्पष्टीकरण मांगा है। उपर्युक्त विषयक प्राप्त निरीक्षण प्रतिवेदन के आलोक में कहना है कि आपके विद्यालय का औचक निरीक्षण 25 अप्रैल को समय साढ़े नौ बजे पूर्वाह्न में किया गया।

निरीक्षण के क्रम में एमडीएम पंजी विद्यालय में नहीं पाया गया तथा शिक्षक उपस्थिति पंजी में व्हाइटनर व कटिंग का प्रयोग किया गया था। अतः आपको निर्देश दिया जाता है कि उक्त के संबंध में अपना स्पष्टीकरण पत्र निर्गत के दो दिनों के अंदर अद्योहस्ताक्षरी के कार्यालय को उपलब्ध करना सुनिश्चित करें।

ये भी पढ़ें- 

गुरुजी को मिल गया एक और नया टास्क! अब पढ़ाने के साथ करेंगे ये भी काम, KK Pathak के विभाग का फरमान

Bihar Bijli News: बकायेदारों पर अब लगेगा लगाम! बिजली विभाग का एक्शन प्लान तैयार, घर-घर किया जाएगा ये काम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.