बिहार: खेल दिवस पर इन बेटियों को मिलेगा राज्य श्रेष्ठ खेल सम्मान

बिहार सरकार प्रदेश की तीन बेटियों, श्रेयसी सिंह, शमा परवीन और स्वीटी कुमारी को राज्य श्रेष्ठ खेल सम्मान देगी। इसके साथ ही शरद कुमार को भी यह सम्मान दिया जाएगा।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Wed, 29 Aug 2018 01:33 PM (IST) Updated:Wed, 29 Aug 2018 02:44 PM (IST)
बिहार: खेल दिवस पर इन बेटियों को मिलेगा राज्य श्रेष्ठ खेल सम्मान
बिहार: खेल दिवस पर इन बेटियों को मिलेगा राज्य श्रेष्ठ खेल सम्मान

पटना [राज्य ब्यूरो]। गिद्धौर की बेटी और अंतरराष्ट्रीय शूटर श्रेयसी सिंह, पटना निवासी अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी शमा परवीन और रग्बी की अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बाढ़ निवासी स्वीटी कुमारी का चयन राज्य श्रेष्ठ खेल सम्मान के लिए हुआ है। अंतरराष्ट्रीय श्रेणी के दिव्यांग वर्ग में शरद कुमार को भी राज्य श्रेष्ठ खेल सम्मान दिया जाएगा।

बुधवार को प्रदेश के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, कला संस्कृति एवं युवा विभाग के मंत्री कृष्ण कुमार ऋषि इन अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतिभाओं के साथ ही कुल 294 खिलाडिय़ों और तीन प्रशिक्षकों को राष्ट्रीय खेल दिवस पर सम्मानित करेंगे। कार्यक्रम का आयोजन पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में किया गया है। खिलाडिय़ों के बीच 2.11 करोड़ रुपये वितरित किए जाएंगे। 

श्रेयसी, शमा परवीन और शरद को सम्मान राशि के रूप में दो-दो लाख मिलेंगे। कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने पर श्रेयसी को 50 लाख, शरद को लंदन पैरालंपिक में सिल्वर मेडल के लिए 50 लाख और शमा परवीन को अंतरराष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामेंट में स्वर्ण पदक जीतने पर 31 लाख रुपये का विशेष सम्मान मिलेगा। बाढ़, बाढ़ की रग्बी खिलाड़ी स्वीटी कुमारी को भी अंतरराष्ट्रीय श्रेणी वर्ग में सम्मानित किया जाएगा। 

कला संस्कृति एवं युवा मामलों के विभाग ने आयोजन के ठीक एक दिन पहले खेल सम्मान समारोह के लिए खिलाडिय़ों के चयन की औपचारिकता पूरी की। सूची के मुताबिक राष्ट्रीय श्रेणी (दिव्यांग) पॅरालम्पिक के लिए कुल 53 खिलाडिय़ों का चयन हुआ है। इसी तरह मूक बघिर श्रेणी में 59 खिलाड़ी चयनित किए गए हैं।

राष्ट्रीय श्रेणी सामान्य वर्ग में कुश्ती में 2, एथेलेटिक्स में 8, भारत्तोलन में 5, क्याकिंग एंड केनोईंग 4, कबड्डी में 11, रग्बी में 34, कराटे में 12, बॉल बैडमिंटन में 19, ताइक्वांडो में 19, वुशू में 26, तलवारबाजी में 8, सेपकटाकरा में 12 और क्रिकेट में 14 और बॉक्सिंग तथा तैराकी से एक-एक खिलाड़ी का चयन पुरस्कार के लिए किया गया है। 

chat bot
आपका साथी