#CAB2019: राज्‍यसभा में बिल पास होने पर बिहार में गरमाई सियासत, बयानों की जंग तेज

लोकसभा के बाद राज्‍यसभा में भी नागरिकता संशोधन बिल पास हो गया है। बिहार में इसे लेकर सियासत तेज है। बयानों की जंग शुरू हो गई है। एनडीए ने इसका स्‍वागत किया है तो विपक्ष ने विरोध।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 11 Dec 2019 09:47 PM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 10:28 PM (IST)
#CAB2019: राज्‍यसभा में बिल पास होने पर बिहार में गरमाई सियासत, बयानों की जंग तेज
#CAB2019: राज्‍यसभा में बिल पास होने पर बिहार में गरमाई सियासत, बयानों की जंग तेज

पटना, जेएनएन। लोकसभा के बाद राज्‍यसभा में भी नागरिकता संशोधन बिल पास हो गया है। बिल के पक्ष में जहां 125 वोट पड़े, वहीं विपक्ष में 105 वोट पड़े। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राज्‍यसभा में विरोध करनेवालों को करारा जवाब भी दिया। लेकिन अब इसे लेकर बिहार में सियासत तेज है। बयानों की जंग शुरू हो गई है। एनडीए ने इस बिल का जहां स्‍वागत किया है, वहीं विपक्ष ने विरोध। बीजेपी नेताओं ने कहा कि हमारी पार्टी जो कहती है, वह करती है, तो विपक्ष ने कहा कि भले ही भाजपा जीत गई, लेकिन संविधान हार गया। 

जदयू ने किया बिल का समर्थन 

जदयू ने बिल का समर्थन किया है। लोकसभा में भी समर्थन किया और राज्‍यसभा में भी किया। बिल के समर्थन में जदयू सांसद आरसीपी सिंह ने कहा कि नागरिकता संशोधन बिल में कोई बुराई नहीं है। वहीं, पार्टी के प्रदेश अध्‍यक्ष वशिष्‍ठ नारायण सिंह ने कहा कि पार्टी में कोई फैसला लिया जाता है तो वह सोच समझकर लिया जाता है। जदयू के मुयख्‍ प्रवक्‍ता संजय सिंह ने कहा कि यह बिल धर्मनिरपेक्षता के लिए है। 

तेजस्‍वी ने कहा- सामाजिक ताने-बाने को नष्ट करनेवाला बिल

बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने नागरिकता संशोधन बिल के पास होने पर कड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा- 'आज राजद संग महागठबंधन कार्यकर्ताओं ने सड़क पर उतर कर देशतोड़क काले कानून नागरिकता संशोधन बिल #CAB व NRC के विरुद्ध जोरदार विरोध प्रदर्शन किया।'

आज राजद संग महागठबंधन कार्यकर्ताओं ने सड़क पर उतर कर देशतोड़क काले क़ानून नागरिकता संशोधन बिल #CAB व NRC के विरुद्ध ज़ोरदार विरोध प्रदर्शन किया।

संविधान की धज्जियाँ उड़ाई रही है। जात-धर्म के नाम पर देश को बाँटा जा रहा है। यह बिल देश के सामाजिक ताने-बाने को नष्ट कर देगा। pic.twitter.com/dpBXE80dFm — Tejashwi Yadav (@yadavtejashwi) December 11, 2019

इसी ट्वीट  में उन्‍होंने आगे लिखा- 'संविधान की धज्जियां उड़ाई जा रही है। जात-धर्म के नाम पर देश को बांटा जा रहा है। यह बिल देश के सामाजिक ताने-बाने को नष्ट कर देगा।

राज्यसभा से नागरिकता संशोधन बिल हुआ पारित।

जीत गई भाजपा, मगर हार गया हमारा संविधान।— Upendra Kushwaha (@UpendraRLSP) December 11, 2019

कुशवाहा बोले- जीत गई भाजपा, हार गया संविधान

उधर, राष्‍ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने तुरंत ट्वीट करते हुए भाजपा पर हमला किया। उन्‍होंने बुधवार को देर रात ट्वीट करते हुए लिखा-  'राज्यसभा से नागरिकता संशोधन बिल हुआ पारित। जीत गई भाजपा, मगर हार गया हमारा संविधान।' 

chat bot
आपका साथी