चालकों से 10-10 रुपये अवैध वसूली में दो होमगार्ड की सेवा समाप्त

रात्रि गश्ती के दौरान वाहन चालक से वसूली मामले में फुलवारीशरीफ में तैनात दो होमगार्ड जवानों की सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं।

By Edited By: Publish:Tue, 30 Oct 2018 09:00 PM (IST) Updated:Tue, 30 Oct 2018 09:00 PM (IST)
चालकों से 10-10 रुपये अवैध वसूली में दो होमगार्ड की सेवा समाप्त
चालकों से 10-10 रुपये अवैध वसूली में दो होमगार्ड की सेवा समाप्त
फुलवारीशरीफ/ पटना, : रात्रि गश्ती के दौरान वाहन चालक से वसूली मामले में फुलवारीशरीफ में तैनात दो होमगार्ड जवान भीम चौधरी व साधु शरण दास की सेवा समाप्त कर दी गई। एसएसपी मनु महाराज ने कार्रवाई करते हुए दोनों होमगार्ड जवानों की सेवा वापसी के लिए डीएम को लिखा है। गौरतलब है कि वाहन चालकों से उक्त सिपाहियों द्वारा अवैध वसूली करते एक वीडियो वायरल हुआ था। इस पर संज्ञान लेते हुए एसएसपी ने एएसपी अभियान अनिल किशोर और एएसपी सदर सुशांत सरोज को जाच के निर्देश दिए थे। दोनों अधिकारी जांच के सिलसिले में फुलवारी थाने पहुंचे थे और इस संबंध में पुलिसकर्मियों के साथ ही कई पुलिस अफसरों और दोनों होमगार्ड जवानों से भी पूछताछ की थी।
दोनों अधिकारियों द्वारा रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद एसएसपी द्वारा कार्रवाई की गई। मनु महाराज ने बताया कि मंगलवार की अहले सुबह दो युवकों द्वारा एक वीडियो फुटेज दिया गया। उनलोगों ने रात्रि गश्त के दौरान फुलवारीशरीफ थाने के कुछ जवानों द्वारा अवैध वसूली का आरोप लगाया। मामले की जाच में पाया गया कि दोनों युवक उक्त फुटेज का भय दिखाकर रात्रि गश्ती में तैनात पुलिसकर्मियो से रंगदारी वसूलते थे। यही नहीं वे लोग खुद वाहन चालकों से पैसे भी वसूलते थे। सोमवार रात अवैध वसूली करते देख गश्ती पुलिस ने जब दोनों युवकों को खदेड़ा तो उनलोगों ने उक्त फुटेज उन्हें मुहैया कराया। वीडियो दो सप्ताह पहले का है।
वीडियो बनाकर पुलिसकर्मियों को करता था ब्लैकमेल
खुद को चैनल का पत्रकार होने का रौब दिखाकर दोनों युवक पुलिसकर्मियों को ब्लैकमेल करते थे। उनलोगों ने दो सप्ताह पूर्व रात्रि गश्ती के दौरान होमगार्ड जवान को वाहन चालकों से 10 रुपया वसूलते हुए वीडियो बना लिया था। फिर एक चैनल का पत्रकार होने का रौब दिखाकर खुद भी पुलिस के सामने ही वाहन चालकों से अवैध वसूली करते थे। यही नहीं पुलिसकर्मियों से भी तीन से पांच सौ रुपए रंगदारी की माग करते थे। विरोध करने पर उक्त वीडियो को एसएसपी को दिखाने की धमकी देते थे। सोमवार की रात रात्रि गश्ती में तैनात पुलिसकर्मियों ने दोनों को वहां से खदेड़ कर भगा दिया था। इस बाबत एसएसपी ने कहा कि उन दोनों फर्जी पत्रकारों पर भी कानूनी कार्रवाई की जायेगी। दोनों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जायेगा।
chat bot
आपका साथी