खुशखबरी : बिहार में 40 हजार शिक्षकों की बहाली का शेड्यूल जारी, जानिए मुख्य बातें..

बिहार में शिक्षा विभाग ने 40 हजार शिक्षकों की नियुक्ति का शेड्यूल जारी कर दिया है। 27 अगस्त से 26 सितम्बर तक अभ्यर्थियों से आवेदन जमा लिया जाएगा। नियुक्ति के बारे में जानिए...

By Kajal KumariEdited By: Publish:Tue, 02 Jul 2019 09:37 AM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2019 11:12 PM (IST)
खुशखबरी : बिहार में 40 हजार शिक्षकों की बहाली का शेड्यूल जारी, जानिए मुख्य बातें..
खुशखबरी : बिहार में 40 हजार शिक्षकों की बहाली का शेड्यूल जारी, जानिए मुख्य बातें..

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार में करीब 40 हजार माध्यमिक एवं प्लस-टू शिक्षकों की नियुक्ति होगी। इसके लिए शिक्षा विभाग ने सोमवार को नियोजन का शेड्यूल जारी करते हुए सभी नियोजन इकाइयों को यह आदेश दिया है कि पांचवें चरण की जो नियोजन प्रक्रिया चल रही है, उसे पूरा करते हुए छठे चरण की नियुक्ति की कार्रवाई एवं प्रक्रिया का निर्धारण सुनिश्चित करायेंगे।  

विभाग के उपसचिव अरशद फिरोज ने 29 जुलाई तक सभी जिला परिषद एवं नगर निकाय नियोजन इकाइयों को खाली पदों तथा अतिरिक्त पदों की अंतिम सूची तैयार करने का आदेश दिया। इसके बाद 27 अगस्त से 26 सितम्बर तक अभ्यर्थियों से आवेदन जमा लिया जाएगा। 

शिक्षा विभाग के शेड्यूल के मुताबिक, छठे चरण की नियोजन प्रक्रिया में खाली पदों के साथ विषयवार रोस्टर क्लीयर करना अनिवार्य है। यह कार्य नियोजन इकाइयों को 9 अगस्त तक पूरा कर लेना है। इससे पहले 3 अगस्त को नियोजन से संबंधित जिला स्तरीय पदाधिकारियों को प्रशिक्षण होगा।

6 अगस्त को जिला स्तर पर नियोजन से जुड़े कर्मियों का जिला स्तरीय प्रशिक्षण दिया जाएगा। 16 अगस्त तक क्षेत्रीय शिक्षा उपनिदेशक के स्तर से रोस्टर क्लीयरेंस किया जाएगा। इसके बाद 26 अगस्त तक नियोजन इकाई द्वारा कोटि एवं विषयवार खाली पदों की सूचना का प्रकाशन किया जाएगा।

यहां बता दें कि प्लस-टू स्कूलों में गणित, भौतिक, रसायन, जन्तु विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, हिन्दी, अंग्रेजी के अलावा आर्ट फैकेल्टी विषय से संबंधित शिक्षकों के पद खाली हैं। माध्यमिक स्तर विज्ञान, अंग्रेजी, गणित के अलावा अन्य विषयों में शिक्षकों के पद खाली हैं।

कंप्यूटर, संगीत, नृत्य, ललितकला, शारीरिक शिक्षक की भी नियुक्ति
शिक्षा विभाग ने कम्प्यूटर विषय के उच्च माध्यमिक शिक्षक के 1000 पद पर चौथे एवं पांचवें चरण के बाद खाली रह गए पदों पर नियोजन की कार्रवाई सुनिश्चित करने का आदेश दिया है। अप्रशिक्षित अभ्यर्थी कम्प्यूटर शिक्षक के पद के लिए योग्य नहीं माने जाएंगे यानी बीएड योग्यताधारी होना अनिवार्य है।

इसी तरह संगीत, नृत्य, ललितकला एवं शारीरिक शिक्षा के शिक्षक के पद पर नियोजन के लिए बीएड होना आवश्यक है। अभ्यर्थियों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष है।

दिव्यांग अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र सीमा में 10 वर्ष की छूट मिलेगी और इन्हें 4 प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जाएगा,जबकि प्रशिक्षित (बीएड) अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र सीमा में 10 वर्ष की छूट होगी। वहीं, आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण वर्ग के अभ्यर्थियों को दस फीसद आरक्षण का लाभ मिलेगा।

इंजीनियरिंग से स्नातक वैसे अभ्यर्थी जो विज्ञान एवं गणित की विशेषज्ञता रखते हों और बीएड तथा एसटीईटी उत्तीण हों, गणित विषय में माध्यमिक शिक्षक के पद पर नियोजन प्रक्रिया में शामिल होने के योग्य होंगे। एमबीए डिग्रीधारी अभ्यर्थी वाणिज्य संकाय में उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद के नियोजन हेतु योग्य नहीं होंगे। इस पद के लिए एमकॉम और बीएड होना अनिवार्य है। 

नियोजन शेड्यूल की मुख्य बिंदु- 
* 27 अगस्त 26 सितम्बर तक नियोजन इकाइयों में जमा होंगे आवेदन 
* 27 सितम्बर से 9 अक्टूबर तक : मेधा सूची की तैयारी
* 14 अक्टूबर तक औपबंधिक मेधा सूची का अनुमोदन
* 19 अक्टूबर तक औपबंधिक मेधा सूची का प्रकाशन
* 21 अक्टूबर से 4 नवम्बर तक मेधा सूची पर आपत्ति ली जाएगी
* 11 नवम्बर को आपत्तियों का निराकरण
* 15 नवम्बर को मेधा सूची का अंतिम प्रकाशन
* 18 से 22 नवम्बर तक मेधा सूची के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रों की जांच या सत्यापन
* 25 नवम्बर को जिला परिषद व नगर निकाय द्वारा मेधा सूची का अनुमोदन
* 26 नवम्बर को नियोजन इकाई द्वारा मेधा सूची का सार्वजनीकरण 

chat bot
आपका साथी