Move to Jagran APP

Patna Hotel Fire: पाल होटल का मालिक हो सकता है गिरफ्तार, मिली बहुत बड़ी गलती; आग में जिंदा जले थे 6 लोग

Patna Fire News पाल और अमृत होटल में आगलगी से छह लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई। अब इस मामले में मालिक की गिरफ्तारी हो सकती है। इस दर्दनाक हादसे में दर्जन भर लाेग झुलस गए और दो जिंदगी मौत से संघर्ष कर रहे है। घटना के बाद जिला प्रशासन के आवेदन पर आइपीसी की धारा 304 ए के तहत प्राथमिकी की गई।

By Ashish Shukla Edited By: Sanjeev Kumar Published: Sat, 27 Apr 2024 03:24 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 03:24 PM (IST)
पाल होटल का मालिक हो सकता है गिरफ्तार (जागरण)

जागरण संवाददाता, पटना। Patna News: स्टेशन गोलंबर पर पाल और अमृत होटल में आगलगी से छह लोगों की जिंदा जलकर मौत हो गई। इस दर्दनाक हादसे में दर्जन भर लाेग झुलस गए और दो जिंदगी मौत से संघर्ष कर रहे है। घटना के बाद जिला प्रशासन के आवेदन पर गुरुवार की रात ही दोनों होटल के मालिक और अन्य अज्ञात के खिलाफ आइपीसी की धारा 304 ए के तहत प्राथमिकी की गई।

loksabha election banner

सुरक्षा एवं फायर की अनदेखी की गई

स्पष्ट आरोप है कि दोनों होटलों आने जाने का कोई वैकल्पिक रास्ता नहीं था। स्वास्थ्य, सुरक्षा एवं फायर के नियमों की पूरी तरह अनदेखी किया गया। यदि भवन में निकलने का वैकल्पिक रास्ता होता तो इतने अधिक लोग भवन के भीतर फंसकर आग में नहीं झुलसते न उनकी मृत्यु होती। डीएसपी विधि व्यवस्था कृष्ण मुरारी प्रसाद ने बताया कि अनुसंधान में मिले साक्ष्यों के आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है। दोषियों की गिरफ्तारी भी हो सकती है।

सदर अंचल अधिकारी के आवेदन में दर्ज प्राथमिकी में बताया गया कि होटल में मात्र एक रास्ता था, जो संकिर्ण पाया गया। जांच के बाद पता चला कि होटल से बाहर आने के लिए दूसरा कोई मार्ग नहीं। इससे नियमों की अनदेखी कर इस भवन का निर्माण कर व्यवसायिक उपयोग में लाई जा रही थी। आसपास के लोगों से पता चला कि होटल के सबसे निचले तल्ले में जहां प्रवेश द्वार एवं रसोई दोनों ही है।

रसोई में ही लगे फ्रीज एवं एसी के आउटलेट्स लगे हुए हैं

रसोई में ही लगे फ्रीज एवं एसी के आउटलेट्स लगे हुए हैं। वहीं पास में भोजन बनाया जा रहा था, इस क्रम में रसोईयों के लापरवाही एवं होटल मालिक के अव्यवस्था के कारण आग लग गई। इसके बाद इस पर तत्काल नियंत्रण नहीं किया गया और न ही होटल में आग बुझाने का कोई प्रबंध था, जिसकी वजह से इतनी बड़ी घटना घटित हो गई।

उक्त दोनों भवनों में अग्नि सुरक्षा के मानकों का पालन नहीं किया जाना एवं सुरक्षा व्यवस्था नहीं होना उक्त घटना का मुख्य कारण है। इसके आधार पर होटल पाल और होटल अमृत के मालिक एवं अन्य अज्ञात लाेगों की संलिप्तता को देखते हुए केस दर्ज किया गया।

Bihar News: बिहार में भाजपा नेता के बेटे की तेजाब से जलाकर हत्या, 24 अप्रैल से था लापता; हाथ-पैर बंधे मिले

Purnia News: पूर्णिया में कोई राम-राम तो कोई प्रणाम कह निकल गए, इस बार जाति के ठेकेदार भी खा जाएंगे गच्चा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.