बीपीएसएससी इंफोर्समेंट सब इंस्पेक्टर मुख्य परीक्षा की तिथि घोषित, 30% अंक पाने वाले भी होंगे पास

राज्य के परिवहन विभाग में 212 पदों पर प्रवर्तन अवर निरीक्षक की नियुक्ति के लिए मुख्य लिखित परीक्षा 29 अगस्त को आयोजित की जाएगी। इसके लिए पटना में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। परीक्षा को लेकर बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) ने अधिसूचना जारी कर दी है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 04:42 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 04:42 PM (IST)
बीपीएसएससी इंफोर्समेंट सब इंस्पेक्टर मुख्य परीक्षा की तिथि घोषित, 30% अंक पाने वाले भी होंगे पास
बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) में नौकरी का अवसर है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

नलिनी रंजन, पटना : राज्य के परिवहन विभाग में 212 पदों पर प्रवर्तन अवर निरीक्षक की नियुक्ति के लिए मुख्य लिखित परीक्षा 29 अगस्त को आयोजित की जाएगी। इसके लिए पटना में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। परीक्षा को लेकर बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) ने अधिसूचना जारी कर दी है। वर्ष 2019 में बीपीएसएससी की ओर से 212 पदों पर प्रवर्तन अवर निरीक्षक (इंफोर्समेंट सब इंस्पेक्टर) की नियुक्ति के लिए आनलाइन आवेदन लिए गए थे। इसके लिए प्रारंभिक लिखित प्रतियोगिता परीक्षा छह दिसंबर 2020 को आयोजित किया गया था।

इस परीक्षा के लिए एक लाख 79 हजार से अधिक आवेदकों को प्रवेश पत्र जारी किया गया था। परीक्षा में एक लाख 35 हजार से अधिक आवेदक शामिल हुए। इसका परीक्षा फल आयोग की ओर से जनवरी 2021 में जारी किया गया। इस परीक्षा में एक लाख 12 हजार से अधिक अभ्यर्थी सफल हुए। अब इन सभी अभ्यर्थियों को मुख्य लिखित परीक्षा में शामिल होना होगा। इसमें सफल होने वाले अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

परीक्षा में हर गलती पर कटेंगे अंक


आयोग की ओर से होने वाली मुख्य लिखित परीक्षा दो पत्रों की होगी। प्रथम पत्र 200 अंकों की सामान्य हिंदी विषय की परीक्षा होगी। इसमें दो घंटे में 100 प्रश्नों के जवाब देना होगा। इसमें 30 फीसद अंक प्राप्त करने वाले को भी पास किया जाएगा। सामान्य हिंदी के अंक को मेधा निर्धारण में नहीं जोड़ा जाएगा। द्वितीय पत्र सामान्य अध्ययन, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित एवं मानसिक योग्यता जांच से संबंधित होगा। द्वितीय पत्र भी 200 अंकों का होगा। इसमें भी 100 प्रश्नों के जवाब दो घंटे में देना होगा। दोनों चरणों की परीक्षा में हर गलत उत्तर देने पर 0.2 अंक काटा जाएगा। उत्तर पुस्तिका दो प्रतियों में होगी, इसकी एक प्रति आयोग के पास सुरक्षित रखी जाएगी।

छह गुना अभ्यर्थी का होगा चयन

मुख्य लिखित परीक्षा के आधार पर खाली पदों के छह गुना अधिक अभ्यर्थियों का चयन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए होगा। अभ्यर्थियों को केवल शारीरिक दक्षता परीक्षा में पास होना आवश्यक होगा।

chat bot
आपका साथी