Bihar News: बिहार के इन 13 हजार शिक्षकों और कर्मियों के लिए गुड न्यूज! इलेक्शन के बाद सैलरी फिक्स करेगा शिक्षा विभाग

Bihar Teachers बिहार के संस्कृत स्कूलों और मदरसों में काम करने वाले 13 हजार शिक्षकों और कर्मचारियों का वेतन निर्धारण होगा। इसमें 1659 अनुदानित संस्कृत स्कूलों और 531 मदरसाें के शिक्षक व कर्मचारी शामिल हैं। लोकसभा चुनाव के बाद शिक्षा विभाग ने संबंधित शिक्षकों को पंचम और षष्ठम वेतन पुनरीक्षण के अनुरूप वेतन निर्धारण करने का निर्णय लिया है।

By Dina Nath Sahani Edited By: Mohit Tripathi Publish:Sun, 21 Apr 2024 06:44 PM (IST) Updated:Sun, 21 Apr 2024 06:44 PM (IST)
Bihar News: बिहार के इन 13 हजार शिक्षकों और कर्मियों के लिए गुड न्यूज! इलेक्शन के बाद सैलरी फिक्स करेगा शिक्षा विभाग
बिहार के इन 13 हजार शिक्षकों और कर्मियों के लिए गुड न्यूज। (सांकेतिक फोटो)

HighLights

  • संस्कृत स्कूलों और मदरसों के 13 हजार शिक्षकों व कर्मियों का वेतन होगा निर्धारण
  • 1659 अनुदानित संस्कृत स्कूलों व 531 मदरसों के शिक्षकों व कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

राज्य ब्यूरो, पटना। बिहार के संस्कृत विद्यालयों और मदरसों में कार्यरत 13 हजार शिक्षकों एवं कर्मचारियों का वेतन निर्धारण होगा। इसमें 1,659 अनुदानित संस्कृत विद्यालयों एवं 531 मदरसाें के शिक्षक-कर्मचारी शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव के बाद शिक्षा विभाग ने संबंधित शिक्षकों को पंचम एवं षष्ठम वेतन पुनरीक्षण के अनुरूप वेतन निर्धारण करने का निर्णय लिया है।

इसके साथ ही, विभाग ने सभी संबंधित संस्कृत विद्यालयों व मदरसों से कार्यरत मानव संसाधन के बारे में भी अभिलेख मांगा गया है।

स्कूलों से मांगे गए कर्मचारियों और शिक्षकों से संबंधित अभिलेख

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, अनुदानित संस्कृत विद्यालयों एवं मदरसों से उनके शिक्षकों व कर्मचारियों से संबंधित अभिलेख मांगे गये है।

अभिलेख को शिक्षा विभाग के प्री-आडिट सेल (पूर्व अंकेक्षण कोषांग) में जमा कराना होगा। इसके लिए माडल प्रपत्र (फार्मेट) जारी किया गया है। उसी में अभिलेख मांगे गये हैं।

अभिलेख के सत्यापन के बाद पंचम एवं षष्ठम वेतन की अंतर राशि का निर्धारण होगा और फिर राशि भुगतान होगा। इसका लाभ उन शिक्षकों व कर्मचारियों को भी होगा, जो सेवानिवृत हो चुके हैं।

पटना उच्च न्यायालय ने दिया था आदेश 

यहां बता दें कि संबंधित संस्कृत विद्यालयों एवं मदरसों के शिक्षकों और कर्मियों को पंचम व षष्ठम वेतन की अंतर राशि का भुगतान पटना उच्च न्यायालय के आदेश पर किया जाना है।

माध्यमिक शिक्षा के विशेष निदेशक सचिन्द्र कुमार के हस्ताक्षर से सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया गया है।

यह भी पढ़ें: 'लालू जी के साथ जितने भी लोग...', सम्राट चौधरी ने राजद सुप्रीमो के लिए क्यों कह दी ऐसी बात

डेढ़ दशक तक लालू यादव के साथ देता रहा यह कद्दावर नेता, अब आखिर किस बात पर बागी हुआ बेटा?

Nawada News : जोगीया जंगल से 320 लीटर महुआ शराब के साथ दो तस्कर गिरफ्तार, दो अन्य फरार; बाइक भी जब्त

Election Commission On Heatwave: चुनाव में लू से Voters का ऐसे होगा बचाव, हीटवेव को लेकर निर्वाचन आयोग ने की ये तैयारियां

chat bot
आपका साथी