हनुमान जयंती: बिहार में श्रद्धा और उल्लास से की जा रही पूजा-अर्चना

हनुमान जयंती के अवसर पर आज पटना सहित पूरे बिहार में भगवान हनुमान की विशेष पूजा-अर्चना की जा रही है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Tue, 11 Apr 2017 01:02 PM (IST) Updated:Tue, 11 Apr 2017 09:22 PM (IST)
हनुमान जयंती: बिहार में श्रद्धा और उल्लास से की जा रही पूजा-अर्चना
हनुमान जयंती: बिहार में श्रद्धा और उल्लास से की जा रही पूजा-अर्चना

 पटना [जेएनएन]। राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में हनुमान जयंती पूरी श्रद्धा और उल्लास से मनाई जा रही है। पटना रेलवे स्टेशन स्थित हनुमान मंदिर में आज विशेष पूजा-अर्चना की जा रही है। अहले सुबह से ही भगवान हनुमान के दर्शन के लिए भक्तोें की लंबी लाइन लगी हुई है। 

मंगलवार का दिन और इस बार खास संयोग होने की वजह से हनुमान जयन्ती धूमधाम से मनाई जा रही है। ज्योतिषियों के मुताबिक इस बार नक्षत्रों के सुयोग के दुुर्लभ संयोग बने हैं, जिसके कारण हनुमान जयंती खास है।

ज्योतिषाचार्य शुभम ओझा ने बताया कि आज के दिन खास संयोगयुक्त राज योग सूर्योदय से ही आरंभ हुआ है, जो दिन में 11.38 बजे तक रहा। इसी राजयोग के कारण इस बार की जंयती बहुत खास है। 120 सालों के बाद बाद इस साल की हनुमान जयंती पर बड़े ही खास संयोग बन रहे हैं। इसलिए इस दिन हनुमानजी की पूजा-अर्चना से भक्तों पर ख़ास अनुकम्पा होगी।

हनुमान जी को शिवजी का ग्यारहवां अवतार माना जाता है। हिन्दू मान्यतानुसार रुद्रावतार भगवान हनुमान माता अंजनी और वानर राज केसरी के पुत्र हैं। हनुमान जी की जन्मतिथि पर कई मतभेद हैं लेकिन अधिकतर लोग चैत्र शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को ही हनुमान जयंती के रूप में मानते हैं। हनुमान जी के जन्म का वर्णन वायु- पुराण में किया गया है।

यह भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर में बोले सीएम नीतीश- प्रधानमंत्री पूरे देश में लागू करें शराबबंदी

इस दिन वाल्मीकि रामायण तुलसीकृत श्री राम चरित्र मानस के सुंदरकांड का या हनुमान चालीसा के अखंड पाठ का आयोजन करना चाहिए। हनुमान जी का गुणगान भजन एवं कीर्तन करना चाहिए। हनुमान जी के विग्रह का सिंदूर श्रंगार करना चाहिए। नैवेद्य मे गुड, भीगा चना या भुना चना तथा बेसन के लड्डू रखना चाहिए।

यह भी पढ़ें: अय्याशी के लिए कम पड़े पैसे तो ड्राइवर की हत्या कर लूट ली गाड़ी

chat bot
आपका साथी