फ्री का अनाज लेने में भी पिछड़ रहे लोग, बिहार के बक्‍सर जिले में आधा अनाज अब तक दुकानों में पड़ा

30 मई तक खाद्यान उठाव कर वितरण करने का निर्देश दिया है। अनुमंडल के कई प्रखंड की कई पंचायतों में अब तक अनाज का उठाव भी नही हुआ है। ज्ञात हो कि डीलरों के हड़ताल पर चले जाने के कारण खाद्यान्न के उठाव एवं वितरण में विलंब हो गया।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 28 May 2021 04:44 PM (IST) Updated:Fri, 28 May 2021 04:44 PM (IST)
फ्री का अनाज लेने में भी पिछड़ रहे लोग, बिहार के बक्‍सर जिले में आधा अनाज अब तक दुकानों में पड़ा
बिहार की राशन दुकानों पर फ्री में दिया जा रहा अनाज। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

बक्सर, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में लॉक डाउन की अवधि में पात्र परिवारों को फ्री अनाज दिया जा रहा है। हालांकि, महीना अब आखिरी दिनों में पहुंच गया है और अभी तक तकरीबन 50 प्रतिशत लाभुकों को ही योजना का लाभ मिल सका है। माह के आरंभ में डीलर संघ के हड़ताल का असर पड़ा है। हालांकि, डीलरों द्वारा किये जा रहे अनाज वितरण की समीक्षा प्रतिदिन एसडीएम केके उपाध्याय कर रहे हैं और इसे तेजी लाने पर जोर दे रहे हैं। अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा राज्य खादय निगम के सहायक गोदाम प्रबंधक को खाद्यान्न उठाव में तेजी लाने एवं सभी एमओ को तीव्र गति से अनाज का वितरण कराने का निर्देश दिया गया है।

इस बाबत एसडीएम ने पिछले दिनों सभी जन वितरण प्रणाली दुकानदार एवं कार्यपालक सहायको, एमओ के साथ वर्चुअल मीटिंग कर 30 मई तक खाद्यान उठाव कर वितरण करने का निर्देश दिया है। अनुमंडल के कई प्रखंड की कई पंचायतों में अब तक अनाज का उठाव भी नही हुआ है। ज्ञात हो कि डीलरों के  हड़ताल पर चले जाने के कारण खाद्यान्न के उठाव एवं वितरण में विलंब हो गया। अभी तक 50 फीसदी लाभुकों ने ही लिया मुफ्त अनाज का लाभ शुरू में हड़ताल का पड़ा बुरा असर, अब वितरण में तेजी लाने पर जोर

प्रति यूनिट मिल रहा दो किलो गेहूं और तीन किलो चावल

कोरोना संक्रमण में पाबंदियों के कारण कई लोगों का काम बंद है। ऐसे समय में राज्य सरकार एवं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अतर्गत वितरित किए जा रहे मुफ्त राशन से लोग राहत की सांस ले रहे हैं। अनुमंडल पदाधिकारी ने बताया कि अंत्योदय के प्रति कार्ड धारक को 14 किलो गेंहू तथा 21 चावल के अलावे प्रति यूनिट 2 किलो गेंहू एवं 3 किलो चावल, वही पीएचएच कार्ड धारकों के बीच प्रति यूनिट 2 किलो गेंहू एवं 3 किलो चावल के साथ प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का राशन मुफ्त वितरण किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी