बिहार के विश्वविद्यालयों में अब चलेंगे ऑनलाइन कोर्स, मिल गई है सहमति

बिहार के विश्वविद्यालयों में अब आॅनलाइन कोर्स चलेंगे। हाल में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने बिहार के कई विश्वविद्यालयों में इस कोर्स चलाने की सैद्धांतिक तौर पर सहमति दे दी है।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Sun, 26 May 2019 09:24 PM (IST) Updated:Sun, 26 May 2019 09:24 PM (IST)
बिहार के विश्वविद्यालयों में अब चलेंगे ऑनलाइन कोर्स, मिल गई है सहमति
बिहार के विश्वविद्यालयों में अब चलेंगे ऑनलाइन कोर्स, मिल गई है सहमति

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार के विश्वविद्यालयों में अब आॅनलाइन कोर्स चलेंगे। हाल में विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने बिहार के कई विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन कोर्स चलाने की सैद्धांतिक तौर पर सहमति दे दी है। साथ ही यूजीसी ने यह शर्त रखी है कि ऑनलाइन कोर्स में शिक्षा की गुणवत्ता को विश्वसनीयता कायम रखनी होगी।

विश्वविद्यालयों का चयन नैक (राष्ट्रीय मूल्याकंन एवं प्रत्यापन परिषद) की रैैकिंग के आधार पर ऑनलाइन होगा। ऑनलाइन शिक्षा के जरिए अब डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट सभी तरह के कोर्स संचालित हो सकेंगे।कुलाधिपति कार्यालय ने यूजीसी द्वारा विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन कोर्स चलाने संबंधी निर्देश को अमल में लाने के लिए कुलपतियों को तैयारी करने का निर्देश दिया है।

कुलाधिपति कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि मौजूदा समय में जिन विश्वविद्यालयों में ऑनलाइन कोर्स संचालित करने की पहल की जा रही है उनमें पटना विश्वविद्यालय, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, बीआर अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय (मुजफ्फरपुर), ललित नारायण मिश्र मिथिला विश्वविद्यालय (दरभंगा), तिलका मांझी भागलपुर विश्वविद्यालय और मगध विश्वविद्यालय (बोधगया), वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय (आरा) और जय प्रकाश विश्वविद्यालय (छपरा) को शामिल करने का प्रस्ताव है। ऑनलाइन शिक्षा के जरिए अब डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट सभी तरह के कोर्स संचालित हो सकेंगे। इसमें  तकनीक शिक्षा को इससे अलग रखा गया है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी