एनओयू में दुर्गापूजा की छुट्टी में भी होगा ऑनलाइन नामांकन

नालंदा खुला विश्वविद्यालय में इंटर, स्नातक तथा पीजी के विभिन्न कोर्स में नामांकन दुर्गापूजा के दौरान भी ऑनलाइन माध्यम से होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Oct 2018 11:00 PM (IST) Updated:Wed, 17 Oct 2018 11:00 PM (IST)
एनओयू में दुर्गापूजा की छुट्टी में भी होगा ऑनलाइन नामांकन
एनओयू में दुर्गापूजा की छुट्टी में भी होगा ऑनलाइन नामांकन

पटना । नालंदा खुला विश्वविद्यालय (एनओयू) में इंटर, स्नातक तथा पीजी के विभिन्न कोर्स में नामांकन दुर्गापूजा की छुट्टी के दौरान भी होगा। कुलसचिव डॉ. एसपी सिन्हा ने बताया कि यूजीसी के निर्देशानुसार किसी भी स्थिति में 20 अक्टूबर के बाद नामांकन के लिए ऑफलाइन या ऑनलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। छुट्टी के बावजूद बुधवार को नामांकन के लिए कार्यालय खुले रहे। 18 और 19 को कार्यालय बंद रहेगा। लेकिन, अभ्यर्थियों के ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। 20 अक्टूबर को रविवार की छुट्टी होने के बावजूद एनओयू मुख्यालय नामांकन के लिए देर शाम तक खुला रहेगा। कुलसचिव ने बताया कि अभी तक जो अभ्यर्थी आवेदन नहीं कर सके हैं वे वेबसाइट (www.ठ्ठड्डद्यड्डठ्ठस्त्रड्डश्रश्चद्गठ्ठह्वठ्ठद्ब1द्गह्मह्यद्बह्ल4.ष्श्रद्व) पर घर बैठे आवेदन कर सकते हैं। सभी पाठ्यक्रमों के नामांकन शुल्क में महिलाओं को 25 फीसद की छूट है।

20 नवंबर तक जमा कर सकते हैं कोर्स फीस :

वैसे अभ्यर्थी जो निर्धारित तिथि के बीच किसी कारण संपूर्ण कोर्स फीस जमा कर नामांकन लेने में असमर्थ हैं, वे पंजीयन सह नामांकन राशि जमा कर तत्काल नामांकन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें नामांकन सह पंजीयन फार्म भरकर निर्धारित राशि एवं आवश्यक प्रपत्रों के साथ 20 अक्टूबर तक विश्वविद्यालय मुख्यालय में जमा करना होगा। ऐसे अभ्यर्थियों के लिए संपूर्ण कोर्स फीस 20 नवंबर तक जमा करनी अनिवार्य होगी। कोर्स फीस जमा नहीं करने स्थिति में नामांकन रद हो जाएगा। परीक्षा में बैठने की अनुमति किसी भी स्थिति में नहीं दी जाएगी।

: मगही, भोजपुरी और मैथिली में नहीं होगा नामांकन :

फैकल्टी के अभाव में यूजीसी ने एनओयू को मगही, भोजपुरी और मैथिली में नामांकन की अनुमति प्रदान नहीं की है। कुलसचिव ने बताया कि यूजीसी की गाइडलाइन के अनुसार कोर्स संचालन के लिए कम से कम तीन शिक्षकों का होना अनिवार्य है। शिक्षकों के अभाव में इस साल मान्यता नहीं मिल सकी है। यूजीसी के निर्देश के आलोक में त्रुटियों को दूर कर अगले सत्र में मान्यता के लिए प्रयास किया जाएगा।

: इन कोर्स में ले सकते हैं नामांकन :

स्नातकोत्तर कला में अर्थशास्त्र, शिक्षा, इंवॉयरमेंटल साइंस, भूगोल, ¨हदी, इतिहास, मनोविज्ञान, राजनीति विज्ञान, लोक प्रशासन, उर्दू, ग्रामीण विकास, संस्कृत, समाजशास्त्र, गृह विज्ञान, एमकॉम तथा स्नातकोत्तर साइंस में वनस्पति विज्ञान, भूगोल, गणित, भौतिकी विज्ञान, जंतु विज्ञान, रसायन विज्ञान, इंवॉयरमेंटल साइंस तथा गृह विज्ञान में नामांकन ले सकते हैं। एमसीए, एमलिस, एमजेएमसी के साथ-साथ सात कोर्स में पीजी डिप्लोमा के भी विकल्प हैं।

----------

यूजीसी के निर्देश के आलोक में 20 अक्टूबर के बाद किसी भी कोर्स में नामांकन के लिए आवेदन स्वीकार नहीं किए जा सकते हैं। शनिवार को ऑफलाइन आवेदन के लिए मुख्यालय कार्यालय खुला रहेगा।

- डॉ. एसपी सिन्हा, कुलसचिव, एनओयू

chat bot
आपका साथी