पूर्ण शराबबंदी पर बोले नीतीश - बिहार ने देश को दी नयी दिशा

पूर्ण शराबबंदी पर एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हुंकार भरते हुए कहा है कि प्रदेश में सामाजिक परिवर्तन की बुनियाद पड़ गयी है। अब दूसरे राज्य भी इसका अनुकरण करने लगे हैं। नीतीश ने ये बातें अररिया के रेणु ग्राम में कही।

By Prasoon Pandey Edited By: Publish:Wed, 13 Apr 2016 06:47 PM (IST) Updated:Wed, 13 Apr 2016 07:10 PM (IST)
पूर्ण शराबबंदी पर बोले नीतीश - बिहार ने देश को दी नयी दिशा

पटना। पूर्ण शराबबंदी पर एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हुंकार भरते हुए कहा है कि प्रदेश में सामाजिक परिवर्तन की बुनियाद पड़ गयी है। बुधवार को अररिया के रेणु गांव औराही में कथा शिल्पी फणीश्वर नाथ रेणु के 39वें तीन दिवसीय स्मृति दिवस के समापन समारोह को संबोधित करते हुए कही।

इस मौके पर नीतीश ने कहा कि शराबबंदी के जरिए बिहार ने देश को नई रोशनी दी है। शराबबंदी की भावना बिहार की सीमा से निकलकर अब दूसरे राज्यों की ओर जाने लगी है।

दूसरे प्रदेशों में भी बुलंद होती आवाज

झारखंड जैसे पड़ोसी राज्य में भी शराब के खिलाफ आवाज उठने लगी है। तमिलनाडु में तो करुणानिधि के साथ जयललिता भी घोषणा कर चुकी हैं कि यदि उनकी सरकार बनी तो उनके यहां भी पूर्ण शराबबंदी होगी। बेहतर बिहार बनाने के लिए आज हम यह संकल्प लें कि न शराब पीएंगे और न किसी को पीने देंगे।

राजस्व घाटे के बावजूद बंद किया धंधा - नीतीश

उन्होंने कहा कि राजस्व के रूप में प्रतिवर्ष चार हजार करोड़ रुपये मिलने के बावजूद उन्हें लगता था कि यह धंधा नैतिक नहीं है। महिलाओं की ओर से भी आवाज आने लगी कि शराब बंद करो। पहले देसी शराब बंद करायी, फिर पूर्ण शराबबंदी की घोषणा कर दी। उन्होंने कहा कि शराब बंद होने से समाज में शांति आयी है। जन-जन में खुशी है।

सात निश्चय की चर्चा

अपने 25 मिनट के भाषण में सात निश्चिय की चर्चा करते हुए नीतीश ने कहा कि महिलाओं को 35 प्रतिशत का आरक्षण दिया गया है। पांच जून से लोक शिकायत निवारण अधिनियम लागू होगा और दो अक्टूबर को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना भी लागू कर दी जाएगी।

जल्द ही हर घर के नल में पानी और बिजली पहुंचाने का काम होगा। 20-25 साल के युवाओं को सरकार प्रति माह एक-एक हजार का भत्ता देगी। कृषि, रोड मैप, मानव विकास, पुल-पुलिए आदि पर भी उनका ध्यान है। सरकार अपने सात निश्चय को हर हाल में पूरा करेगी।

लोकरत्न की उपाधि से अलंकृत

इस मौके पर रेणु समाज सेवा संस्थान की ओर से मुख्यमंत्री को लोकरत्न की उपाधि से अलंकृत किया गया। इससे पहले फारबिसगंज के पूर्व विधायक और रेणु के बड़े बेटे पद्म पराग राय वेणु, फणीश्वर नाथ रेणु समाज सेवा संस्थान के सचिव दक्षिणेश्वर राय पप्पू आदि ने सीएम का स्वागत किया।

chat bot
आपका साथी