सरसों तेल में और उबाल, चीनी भी कड़वी; पटना के दुकानदार बाेले- लग्‍न शुरू होते ही और लगेगी आग

महंगाई की वजह से परेशानी थोड़ी और बढ़ गई है। सरसों तेल का भाव पांच रुपये प्रति लीटर बढ़ गया है। साथ ही चीनी की कीमत भी में तेजी का सिलसिला जारी है। इसके भाव में दो रुपये प्रति किलो की तेजी आई है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 01 Sep 2021 01:59 PM (IST) Updated:Wed, 01 Sep 2021 01:59 PM (IST)
सरसों तेल में और उबाल, चीनी भी कड़वी; पटना के दुकानदार बाेले- लग्‍न शुरू होते ही और लगेगी आग
पटना के बाजार में बढ़ गई सरसों तेल और चीनी की कीमत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। महंगाई की वजह से परेशानी थोड़ी और बढ़ गई है। सरसों तेल का भाव पांच रुपये प्रति लीटर बढ़ गया है। साथ ही चीनी की कीमत भी में तेजी का सिलसिला जारी है। इसके भाव में दो रुपये प्रति किलो की तेजी आई है। रिफाइंड में राहत तो नहीं मिली है लेकिन मूल्यों में स्थिरता देखने को मिल रही है। सरसों तेल का भाव पांच रुपये प्रति लीटर और बढ़ गया है। इसका न्यूनतम भाव 165 रुपये से बढ़कर 170 रुपये पर पहुंच गया है। इसी तरह से अधिकतम मूल्य 200 रुपये पर चल रहा है। पटना में तेल मिल चलाने वाले सरसों तेल 130 रुपये लीटर बेच रहे हैं। कोल्हू (लकड़ी) के जरिए तेल निकालकर वे इसे 265 रुपये किलो बेच रहे हैं। इसे वे घानी तेल के नाम से बेच रहे हैं।

रिफाइंड का भाव इस समय स्थिर चल रहा है। बिहार खुदरा विक्रेता महासंघ के महासचिव रमेश तलरेजा ने कहा कि आयात शुल्क में 7.5 फीसद की कटौती के बाद से ही रिफाइंड का मूल्य स्थिर हो गया है। रिफाइंड का मूल्य 155 से 210 रुपये, सोया रिफाइंड का 155 से 160 रुपये और पाम आयल का भाव 135 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बना हुआ है। उन्होंने कहा कि रिफाइंड के मूल्य में स्थिरता जरूर है लेकिन सरसों तेल का भाव और बढ़ सकता है। अभी सरसों की नई पैदावार आने में छह माह की देरी है। सरसों तेल का भाव पांच रुपये प्रति लीटर और मजबूत चीनी के मूल्य में भी दो रुपये प्रति किलो की और तेजी

इस बीच त्योहारी और लग्न की मांग निकलेगी। इसलिए स्थिति में सुधार की उम्मीद कम है और ब्रांडेड सरसों तेल का मूल्य 250 रुपये प्रति लीटर तक जा सकता है। उन्होंने कहा कि चीनी का निर्यात बढऩे की वजह से इसका मूल्य भी बढ़ रहा है। अगस्त के मध्य में चीनी का मूल्य 40 से बढ़कर 42 रुपये किलो पर पहुंच गया था। अब फिर दो रुपये प्रति किलो की तेजी आई है। चीनी का खुदरा मूल्य 42 से बढ़कर 44 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया है।

chat bot
आपका साथी