एमबीबीएस की 85 प्रतिशत सीटों का मेरिट लिस्ट जारी

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) ने सोमवार को मेधा सूची जारी कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Jan 2022 02:01 AM (IST) Updated:Tue, 25 Jan 2022 02:01 AM (IST)
एमबीबीएस की 85 प्रतिशत सीटों का मेरिट लिस्ट जारी
एमबीबीएस की 85 प्रतिशत सीटों का मेरिट लिस्ट जारी

पटना। बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) ने सोमवार को राज्य के सरकारी मेडिकल कालेजों में 85 प्रतिशत एमबीबीएस की सीटों के लिए मेधा सूची जारी कर दिया। रैंक कार्ड ढ्डष्द्गष्द्गढ्डश्रड्डह्मस्त्र.ढ्डद्बद्धड्डह्म.द्दश्र1.द्बठ्ठ पर उपलब्ध है। रैंक कार्ड के आधार पर ही मेडिकल कालेजों में नामांकन होगा। च्वाइस भरने के लिए आनलाइन पंजीयन 26 जनवरी से शुरू हो जाएगा। मेधा सूची में शामिल छात्र 29 तक च्वाइस भर सकते हैं।

प्रथम राउंड का प्रोविजनल सीट आवंटन का परिणाम एक फरवरी को जारी किया जाएगा। प्रथम राउंड के छात्रों के कागजातों की जांच और एडमिशन दो से पांच फरवरी तक किया जाएगा। दूसरे राउंड का प्रोविजनल सीट आवंटन दस फरवरी को किया जाएगा। आवंटन लेटर दस से तेरह तक डाउनलोड किया जाएगा। एडमिशन 11 से 13 फरवरी तक होगा।

======

मेधा सूची में शामिल छात्र ज्यादा करें आवेदन

मेधा सूची में शामिल छात्र ज्यादा से ज्यादा आवेदन कर सकते हैं। खासकर एमबीबीएस, बीडीएस एवं वेटनरी के साथ अन्य कोर्स के लिए आवेदन करना उनके लिए लाभकारी होगा। च्वाइस भरने के बाद छात्र बाद में उसे एडिट भी कर सकते हैं। छात्र च्वाइस भरने के बाद उसका प्रिट आउट अपने पास रख लें। इससे उन्हें काफी मदद मिल सकती है। एक बार ही मिलेगा च्वाइस भरने का मौका

विशेषज्ञों का कहना है कि आनलाइन काउंसलिग के लिए पंजीयन कराने का एक बार मौका मिलेगा। अगर छात्र एक बार च्वाइस भरने से वंचित रह गए तो उन्हें दोबारा मौका किसी भी कीमत पर नहीं मिलेगा। प्रथम राउंड में चयनित छात्र अगर समय पर नामांकन नहीं लेंगे तो बाद में उन्हें नामांकन का मौका नहीं मिलेगा। जिस छात्र को प्रथम राउंड में चयन नहीं किया जाएगा, उसे अन्य राउंड में शामिल किया जा सकता है। ऐसे छात्रों को अंतिम राउंड तक इंतजार करना होगा।

chat bot
आपका साथी