सात से 11 नवंबर तक होगी मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा

मैट्रिक परीक्षा 2020 में शामिल होने के लिए राज्य के सभी माध्यमिक स्कूलों में सात नवंबर से सेंटअप परीक्षा होगी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 20 Oct 2019 07:21 PM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 07:21 PM (IST)
सात से 11 नवंबर तक होगी मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा
सात से 11 नवंबर तक होगी मैट्रिक की सेंटअप परीक्षा

पटना : मैट्रिक परीक्षा 2020 में शामिल होने के लिए राज्य के सभी माध्यमिक स्कूलों में सात नवंबर से 10वीं कक्षा के छात्रों की सेंटअप परीक्षा होगी। शिक्षा विभाग और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के निर्देश के आलोक में परीक्षा में सम्मिलित होने वाले नियमित व स्वतंत्र कोटि के सभी छात्र व छात्राओं की सेंटअप परीक्षा के विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने की। परीक्षा 7 से 11 नवंबर तक आयोजित होगी। बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के मीडिया प्रभारी सह प्रवक्ता अभिषेक कुमार ने बताया कि परीक्षा में राज्य के लगभग 17 लाख छात्र व छात्राएं भाग लेंगे। परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले को ही 2020 की मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति प्रवेश पत्र जारी करेगी। सेंटअप छात्रों की सूची हार्ड व साफ्ट कॉपी 19 नवंबर तक सभी स्कूलों को जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यालय में जमा करानी होगी।

- - - - - - -

: प्रश्नपत्र पांच नवंबर तक हो जाएगा उपलब्ध :

संघ के वामेश्वर शर्मा ने बताया कि बीते महीने आयोजित कार्यशाला में संघ की मूल्याकन परिषद के अध्यक्ष शाह जफर इमाम व सचिव देववंश सिंह की देखरेख में विभिन्न विषय विशेषज्ञों के द्वारा प्रश्नपत्रों का चयन व मॉडरेशन किया गया था। इसकी छपाई व पैकिंग का काम अंतिम चरण में है। सभी जिलों में प्रश्नपत्र 5 नवंबर तक उपलब्ध करा दिये जायेंगे। उन्होंने बताया कि परीक्षा तीन-तीन घटे की दो पालियों में आयोजित होंगी। प्रथम पाली 9.30 बजे से 12.45 बजे तक, जबकि द्वितीय पाली 1.15 बजे से 4.30 बजे तक होगी। सामान्य विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की परीक्षा 2 घटा 45 मिनट की होगी। परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र पढ़ने हेतु 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जायेगा। समिति के पैटर्न के अनुसार सभी विषयों में 50 प्रतिशत प्रश्न वस्तुनिष्ठ तथा शेष प्रश्न लघु एवं दीर्घ उत्तरीय होंगे।

- - - - - - -

: दसवीं की सेंटअप परीक्षा का कार्यक्रम :

: तिथि - प्रथम पाली - द्वितीय पाली :

07 नवंबर - अंग्रेजी - सामाजिक विज्ञान

08 नवंबर - सामान्य गणित - द्वितीय भाषा

09 नवंबर - मातृभाषा (हिंदी/उर्दू/बाग्ला/मैथिली)

11 नवंबर - सामान्य विज्ञान - ऐच्छिक विषय (उच्च गणित, अर्थशास्त्र, गृह विज्ञान, वाणिज्य, मैथिली, संस्कृत, संगीत, ललित कला, नृत्य, फारसी एवं अरबी)

chat bot
आपका साथी