GST हुआ लागू, जानिए अापके मोबाइल बिल पर क्या पड़ा असर

जीएसटी लागू होने के बाद मोबाइल यूजर्स के बिल पर भी प्रभाव पड़ेगा। पहले जहां 15 प्रतिशत टैक्स लगता था, अब उसे बढ़ाकर 18 प्रतिशत कर दिया गया है।

By Ravi RanjanEdited By: Publish:Sat, 01 Jul 2017 01:03 PM (IST) Updated:Sun, 02 Jul 2017 11:13 PM (IST)
GST हुआ लागू, जानिए अापके मोबाइल बिल पर क्या पड़ा असर
GST हुआ लागू, जानिए अापके मोबाइल बिल पर क्या पड़ा असर

पटना [जेएनएन]। शुक्रवार की रात 12 बजे के बाद से देश में GST लागू हो चुका है। अब देशभर में हर वस्‍तुओं की कीमत एक समान हो गई है। आप पटना में हो या दिल्‍ली में, किसी भी सामान को खरीदने पर आपको उसकी एक समान कीमत चुकानी होगी।

GST का बड़ा फायदा ये हैं कि रोजमर्रा के उपयोग में आने वाली वस्‍तुओं के दाम कम हुए हैं, लेकिन लग्जरी चीजों पर टैक्स ज्यादा देना होगा। दूसरी तरफ, स्मार्टफोन के प्रीपेड और पोस्टपेड यूजर्स के लिए भी कई चीजें बदल जाएंगी।

GST का पोस्टपेड यूजर्स पर असर
अब पोस्टपेड यूजर्स को मोबाइल बिल पर 18% टैक्स देना होगा, जो पुराने टैक्स से 3% ज्यादा है। पहले यूजर को 15% का टैक्स देना पड़ता था। यदि पहले किसी यूजर को बिल 1000 रुपए आता था तो उसे 150 रूपये टैक्‍स के देने होते थे, अब उसे 180 रुपए टैक्स के देने होंगे। अब उसे टैक्स के 30 रुपए एक्स्ट्रा देने होंगे।

GST का प्रीपेड यूजर्स पर असर
पहले प्रीपेड यूजर्स को किसी टैरिफ प्लान पर जितना बैलेंस मिलता था, अब उस पर 3% टैक्स ज्यादा लगेगा। मान लीजिए पहले 100 रुपए के टैरिफ पर 83.96 रुपए का बैलेंस मिलता था, तो अब 82.20 रुपए का बैलेंस मिलेगा। अब एयरटेल, जियो, वोडाफोन, आइडिया सहित दूसरी टेलिकॉम कंपनियां इसे फॉलो करेंगी।

यह भी पढ़ें: GST लागू होने से पहले आधी रात तक पटना में 35 करोड़ का हुआ कारोबार

फुल टॉकटाइम पर फायदा
GST का असर किसी भी टेलिकॉम कंपनी के इन टैरिफ प्लान पर नहीं होगा, जिनमें फुल टॉकटाइम दिया जाएगा। हालांकि, इस तरह के प्लान की कीमतों में कुछ बदलाव होंगे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। पहले फुल टॉकटाइम के ज्यादातर टैरिफ 100 रुपए से शुरू होते थे।

यह भी पढ़ें: GST हुआ लागू, अब चलेगी टीवी की बहुओं की कमाई पर भी कैंची? जानिए

chat bot
आपका साथी