यात्रियों के मोबाइल फोन, लैपटाप के लिए भी बीमा योजना शुरू करेगी IRCTC

रेलवे अब यात्रियों की बीमा के साथ ही उनके सामानों जैसे लैपटॉप, मोबाइल फोन और अन्य गैजेट्स के लिए भी बीमा की योजना बना रही है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Sat, 08 Oct 2016 05:36 PM (IST) Updated:Sat, 08 Oct 2016 10:08 PM (IST)
यात्रियों के मोबाइल फोन, लैपटाप के लिए भी बीमा योजना शुरू करेगी IRCTC

पटना [वेब डेस्क]। रेल यात्रियों की बीमा योजना की सफलता से उत्साहित आईआरसीटीसी अब यात्रियों के मोबाइल फोन, लैपटॉप जैसे गैजेट के लिए भी बीमा योजना शुरू करना चाहती है। आईआरसीटीसी के चैयरमेन और प्रबंध निदेशक ए के मनोचा ने यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि इस बारे में आईआरसीटीसी और बीमा कंपनियों के अधिकारियों के बीच पहली बैठक हो चुकी है।हाल ही में रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए यात्रा बीमा कराने की पहल शुरू की है उसके लिए रेलवे को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है।

उन्होंने कहा, ‘बीमा कंपनियों ने झूठे दावों को लेकर कुछ चिंताएं जताई हैं। हमने कुछ सुझाव दिए हैं और उनसे भी राय मांगी है। शुरू में यह योजना क्रेडिट कार्ड धारकों या सरकारी अधिकारियों के लिए शुरू करने के विकल्प पर भी विचार हो सकता है।’ मनोचा ने उम्मीद जताई कि यह योजना चोरी के साथ साथ रेल दुर्घटनाओं की स्थिति में भी उपलब्ध होगी।

मनोचा ने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि बीमा कंपनियां चोरी की घटना में भी बीमा कवर दें हालांकि उन्होंने तो केवल दुर्घटना की स्थिति में बीमा देने इच्छा जताई है।’ उल्लेखनीय है कि आईआरसीटीसी ने पिछले महीने यात्रा बीमा योजना शुरू की थी। अब तक 1 करेाड़ से अधिक यात्री इसे अपना चुके हैं।

पढ़ें : बड़कागांव फायरिंग पर लालू का ट्वीट, कहा- कुछ तो बोलिए PM मोदी जी

वहीं इसके साथ रेलवे सब्सिडी की सुविधा के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए रियायती टिकटों की बुकिंग के साथ आधार संख्या को जोड़ने के लिए यूआईडीएआई के साथ चर्चा करेगा। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वित्त मंत्रालय ने रेलवे समेत विभिन्न मंत्रालयों से उन क्षेत्रों की पहचान करने के लिए कहा है जहां आधार कार्ड को जोड़ा जा सकता है।

पढ़ें : प्रेमी ने लगाई पुलिस से गुहार, 'मेरी जान' को उसके भाई से बचा लो, प्लीज

एलपीजी सेवा और पासपोर्ट सेवा के साथ आधार कार्ड को सफल तरीके से जोड़ने के बाद सरकार ने अब रेलवे टिकट की बुकिंग पर ध्यान केंद्रित कर लिया है। रेलवे में सीनियर सिटिजन्स रोगियों, प्रख्यात कलाकारों और खिलाड़ियों समेत विभिन्न श्रेणियों के लोग रियायती किराये की सुविधा का लाभ उठाने के पात्र हैं।

chat bot
आपका साथी