बिहारः मुंबई में IPL का मैच तो पॉवर प्ले में 50 रन पर 60 का भाव, चेन्नई में तो 75 का रेट

मुंबई और चेन्नई में आइपीएल के मैच खेले जा रहे हैं लेकिन बिहार में प्रतियोगिता शुरू होते ही सट्टेबाजी का खेल भी चरम पर है। पटना आरा बक्सर के साथ कई जिलों से इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 05:49 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 05:49 PM (IST)
बिहारः मुंबई में IPL का मैच तो पॉवर प्ले में 50 रन पर 60 का भाव, चेन्नई में तो 75 का रेट
बिहार में आइपीएल की शुरुआत के साथ सट्टे लगने का खेल भी शुरू हो गया है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

संवाद सहयोगी, डुमरांव (बक्सर): बिहार में इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) शुरू होते ही सट्टेबाजी का खेल भी चरम पर है। पटना, आरा, बक्सर के साथ कई जिलों से इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं। बक्सर स्टेशन रोड का एक व्यवसायी पुत्र पिछले दो दिनों से काफी उदास था। उसके चेहरे की बढ़ती चिंता देख उसके माता-पिता भी काफी परेशान थे। बेटे की हालत पर पिता ने उससे बात की, लेकिन वह कुछ बताने को तैयार नहीं हुआ। बाद में युवक के दोस्त से जानकारी मिली कि पिछले दो दिनों से आइपीएल की सट्टेबाजी में वह बीस हजार रुपये गंवा चुका है।

आइपीएल के नाम पर सट्टेबाजी चरम पर

यह समस्या सिर्फ एक युवक की नहीं है। नगर में आइपीएल के नाम पर सट्टेबाजी चरम पर है। सट्टेबाज हर मैच पर पैनी नजर बनाए रहते हैं। पिच के बारे में भी अच्छी जानकारी रखते हैं। मुंबई और चेन्नई के मैचों के लिए अलग अलग सट्टा का रेट तय है। मुंबई में अपेक्षाकृत रन बनाना आसान है, इसलिए वहां पॉवर प्ले में 50 रन पर 60 का भाव मिलता है। वहीं, चेन्नई की मुश्किल पिच पर 75 का रेट तय है। नगर में कई ऐसे लड़के हैं जो आइपीएल की सट्टेबाजी में बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं।

फोन के सहारे करते हैं संपर्क

बक्सर नगर में एक दर्जन से ऐसे स्थान हैं, जहां आइपीएल का ऑफलाइन सट्टा खेला जा है। सट्टेबाजी केंद्र के संचालक फोन के सहारे अपने ग्राहकों का सट्टा लगा लेते हैं और जीत-हार पर निर्धारित रकम की घोषणा करते हैं। नगर के स्टेशन रोड गोला बाजार राजगढ़ चौक जंगल बाजार रोड ठठेरी बाजार छठिया पोखरा जैसे स्थानों पर आइपीएल की सट्टेबाजी बेखौफ होकर की जा रही है। बताया जाता है कि आइपीएल की सट्टेबाजी कई घरों में विवाद तथा बर्बादी की वजह बन गई है। सट्टेबाजी में हारने वाले लोग पैसे की भरपाई के लिए परेशान हैं। इसमें सबसे अधिक संख्या नौजवान तबके की है, जो अपने चहेती टीम की जीत हार पर दांव लगा रहे हैं। वहीं, पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि अभी तक ऐसी कोई शिकायत उनके पास नहीं पहुंची है, वैसे पुलिस अपने स्तर से भी मामले का पता लगाएगी। 

ऐसे हो रही सट्टेबाजी

जिले में आइपीएल के दौरान सट्टेबाजी का खेल कोई नया नहीं है। यह असंगठित जरूर है, लेकिन इसमें हर दिन लाखों का कारोबर होता है। हर दिन मैच में पहले ओवर में कितने रन बनेंगे, पॉवर प्ले में 50 से कम रन बनेंगे या ज्यादा, मुंबई में मैच है और पॉवर प्ले में 50 से ज्यादा रन बने तो बने तो सौ के 160 रुपये मिलेंगे। मैच चेन्नई में है तो 175 रुपये मिलेंगे। कौन टीम जीतेगी, किसका पलड़ा है भारी, टॉस कौन जीतेगा आदि पर पैसे लगते हैं। लोकल स्तर पर इस खेल को चलाने वाले में वही लोग हैं जो गेसिंग और कूपन के धंधे में पहले से लगे हैं, लेकिन इसके पीछे कई बड़े सफेदपोश हैं, जिनकी पूंजी लगी हुई है। 

chat bot
आपका साथी