छात्र इंटर के, काम एटीएम तोडऩा

एटीएम में चोरी के इरादे से मशीन को क्षतिग्रस्त करने वाले गैंग के सभी सदस्य सीसी कैमरे में कैद हो गए और उनका सही पता मिला व्हाट्सअप के जरिए। गिरोह के पकड़े गए आधा दर्जन अपराधियों में चार इंटर के छात्र हैं।

By pradeep Kumar TiwariEdited By: Publish:Sun, 01 Mar 2015 10:43 AM (IST) Updated:Sun, 01 Mar 2015 10:45 AM (IST)
छात्र इंटर के, काम एटीएम तोडऩा

पटना। एटीएम में चोरी के इरादे से मशीन को क्षतिग्रस्त करने वाले गैंग के सभी सदस्य सीसी कैमरे में कैद हो गए और उनका सही पता मिला व्हाट्सअप के जरिए। गिरोह के पकड़े गए आधा दर्जन अपराधियों में चार इंटर के छात्र हैं। वारदात के दौरान फुटेज में एक लड़के को मोबाइल से बातचीत करते देख पुलिस ने डंप डाटा के जरिए मोबाइल नंबर तलाशा और उसे व्हाट्सअप पर डाल दिया। जिसमें सभी के प्रोफाइल से उनके चेहरे का मिलान हुआ। सभी के सिम और आइएमआइ नम्बर भी मैच कर रहे थे। नाम और नम्बर मिलने के बाद पुलिस छानबीन में जुट गई और शनिवार को पुलिस ने गैंग के छह बदमाशों को एटीएम मशीन तोडऩे वाले उपकरण के साथ गिरफ्तार किया। गैंग का एक सदस्य अभी फरार है।

पुलिस कप्तान जितेन्द्र राणा ने बताया कि पिछले दो माह से राजधानी के कई इलाकों में लगातार एटीएम मशीन को क्षतिग्रस्त करने की सूचना मिल रही थी। कुछ ऐसी ही घटना पश्चिम दरवाजा के पास हुई। जहां बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम को चोरी के इरादे से क्षतिग्रस्त किया गया था। घटना 13 फरवरी की है। हालांकि पुलिस गश्त को देख बदमाश फरार हो गए। लेकिन, एटीएम के पास एक निजी मकान में और एटीएम में लगे कैमरे में दो बाइक से आये पहुंचे सात बदमाश कैमरे में कैद हो गए। फुटेज निकाल पुलिस ने सभी का स्केच जारी किया और मिलान कर इनकी तलाश में कई थानों की पुलिस से संपर्क किया। गैंग को पकडऩे के लिए वरीय पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र राणा द्वारा पुलिस अधीक्षक नगर पूर्वी सुधीर पोरिका के नेतृत्व में टीम गठित की गई। जिसमें पुलिस उपाधीक्षक सिटी राजेश कुमार और आलमगंज एसएचओ के अलावा दारोगा विकास चन्द्र यादव सहित अन्य पुलिस शामिल थे। टावर मैपिंग और व्हाट्सअप की मदद से सभी की पहचान हो गई। इसी बीच टीम को मालूम हुआ कि यह गैंग विक्रम, आलमगंज और नालंदा में सक्रिय है। पुलिस ने गैंग के विशाल कुमार, सौरभ यादव, आशुतोष, सौरभ सागर, विशाल कुमार, कर्मबीर सिंह को गिरफ्तार कर लिया। तलाशी के दौरान इसके पास से 8 मोबाइल और ताला तोडऩे का उपकरण सहित एक मोटरसाइकिल बरामद हुई। एक फरार बदमाश की तलाश में पुलिस जुटी है।

पुलिस को सीसी कैमरे में जो फुटेज मिले उसमें 13 फरवरी को रात 2.21 बजे एटीएम के बाहर दो बाइक से सात बदमाश पहुंचे थे। कैमरे में साफ दिखा कि सभी बदमाश पहले बाइक पर बैठ बारी बारी एटीएम और उसके आपपास घूमे। रेकी करने के बाद मुंह पर नकाब लगाकर घुसे और तोड़ फोड़ करना शुरू कर दिया। इसी बीच पेट्रोलिंग पार्टी को देख सभी फरार हो गए।

पुलिस के हत्थे चढ़े इस गैंग में चार ऐसे हैं जो इंटरमीडिएट के छात्र है। सौरभ, विशाल, आशुतोष और कर्मबीर सिंह इस वर्ष परीक्षा दे रहे थे। शहर में परीक्षा देने आये चारों नालंदा के रहने वाले हैं। सभी की उम्र 18-22 वर्ष के बीच बताई जा रही है।

गैंग की गिरफ्तारी से खुश वरीय पुलिस अधीक्षक ने टीम में शामिल पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत करने की घोषणा की। इसमें एसएचओ को 3 हजार और बाकी टीम के सदस्यों को दो हजार पुरस्कार राशि देने की बात कही।

chat bot
आपका साथी