वाराणसी होते हुए दक्षिण भारत की करें सैर, बिहार के राजगीर से पटना, बक्‍सर होकर चलेगी ट्रेन

IRCTC Indian Railway News आस्था सर्किट स्पेशल से करें दक्षिण भारत की सैर वाराणसी के तीर्थ स्थलों का भी कर सकेंगे दर्शन 14 दिन और 13 रात के पैकेज के लिए 150 सीटों की बुकिंग अब तक हो चुकी है पूरी सुविधा और सुरक्षा के साथ यात्रा

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 15 Aug 2021 10:24 AM (IST) Updated:Sun, 15 Aug 2021 10:24 AM (IST)
वाराणसी होते हुए दक्षिण भारत की करें सैर, बिहार के राजगीर से पटना, बक्‍सर होकर चलेगी ट्रेन
बिहार से वाराणसी के रास्‍ते चलेगी स्‍पेशल ट्रेन। फाइल फोटो

पटना, जागरण संवाददाता। Indian Railway, IRCTC Tourist Package: कोरोना संक्रमण के कारण बंद हुई आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन दोबारा से शुरू होने जा रही है। इससे दक्षिण भारत के मंदिर और पर्यटक स्थलों की सैर के साथ ही यात्री वाराणसी के तीर्थ स्थलों का भी दर्शन कर सकेंगे। एक यात्री के लिए 14 दिन और 13 रात का किराया 13,230 रखा गया है। ट्रेन की 150 सीटों की बुकिंग अब तक हो चुकी है। इंडियन रेलवे कैटरिंग टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी) के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि इस ट्रेन के खोले जाने के लिए पर्यटकों काफी मांग कर रहे थे। इसके कारण कोरोना काल के लंबे अर्से के बाद फिर से आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन चलाने की योजना बनाई गई है।

यह ट्रेन 20 अक्टूबर को राजगीर से खुलेगी और बिहारशरीफ, नालंदा, बख्तियारपुर, पटना, आरा, बक्सर, दिलदारनगर और दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन (डीडीयू) होते हुए तिरुपति (बालाजी), मदुरई (मीनाक्षी मंदिर), रामेश्वरम (रामनाथस्वामी मंदिर), कन्याकुमारी ( कन्याकुमारी टेंपल व विवेकानंद रॉक) और त्रिवेंद्रम (पदमाननस्वामी टेंपल) सहित यात्रियों को वाराणसी के तीर्थ स्थल का दर्शन कराते हुए दो नवंबर को लौटकर आएगी। आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन पहली बार आरा, बक्सर, दिलदार नगर और डीडीयू (मुगलसराय) होते हुए जाएगी। कोरोना के बाद यह पहली पर्यटन स्पेशल ट्रेन है। 14 दिन और 13 रात में यात्रा पूरी होगी।

स्‍लीपर क्‍लास से यात्रा, शाकाहारी भोजन

इस यात्रा में पर्यटकों के लिए स्लीपर क्लास से यात्रा, शाकाहारी भोजन, घूमने के लिए बस और रहने के लिए धर्मशाला की व्यवस्था होगी। वहीं, प्रत्येक कोच में सुरक्षा और मदद के लिए सिक्यूरिटी गार्ड और टूर एस्कार्ट की व्यवस्था के अलावा मास्क और सैनिटाइजर उपलब्ध होंगे।

ऐसे करा सकेंगे बुकिंग

इच्छुक पर्यटक आइआरसीटीसी की वेबसाइट से यात्रा संबंधी विस्तृत जानकारी लेने के अलावा बुकिंग करा सकते हैं। आइआरसीटीसी बिस्कोमान टावर, पश्चिमी गांधी मैदान स्थित कार्यालय और मोबाइल नंबर 9771440056, 9771440016 से भी जानकारी प्राप्त कर सकते है। आइआरसीटीसी के अधिकृत एजेंट से भी टिकट की बुकिंग कराई जा सकती है।

chat bot
आपका साथी