हाईकोर्ट ने ऑफलाइन परीक्षा की मांग को किया खारिज, ऑनलाइन ही होगी JEE एडवांस परीक्षा

जेईई एडवांस परीक्षा अब केवल ऑन लाइन ही परीक्षा होगी। पटना हाईकोर्ट ने ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से परीक्षा कराने की मांग को खारिज कर दिया।

By Ravi RanjanEdited By: Publish:Wed, 25 Apr 2018 07:46 PM (IST) Updated:Thu, 26 Apr 2018 07:48 PM (IST)
हाईकोर्ट ने ऑफलाइन परीक्षा की मांग को किया खारिज, ऑनलाइन ही होगी JEE एडवांस परीक्षा
हाईकोर्ट ने ऑफलाइन परीक्षा की मांग को किया खारिज, ऑनलाइन ही होगी JEE एडवांस परीक्षा

पटना [राज्य ब्यूरो]। पटना हाईकोर्ट ने बुधवार को उस याचिका को खारिज कर दिया जिसमें आइआइटी (कानपुर) से जेईई एडवांस परीक्षा ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों के कराने की मांग थी। अब केवल ऑन लाइन ही परीक्षा होगी। इसके पूर्व अदालत ने उन परीक्षार्थियों के बारे में जानकारी ली कि इस बार की परीक्षा में कितने छात्र ऑफलाइन और कितने ऑनलाइन परीक्षा के इच्छुक हैं।

गौरतलब है कि इंजीनियरिंग कॉलेज में दाखिले के लिए करीब 14 लाख छात्रों ने जईई (मेंस )की परीक्षार्थी दी थी। इसमें से आइआइटी कानपुर को परीक्षा संचालित करानी है। यह परीक्षा 20 मई से होनेे वाली है। मालूम हो कि इस बार जेइइ एडवांस की परीक्षा आइआइटी, कानपुर द्वारा कराई जा रही है। इस परीक्षा में केवल वैसे छात्रों को शामिल करने का निर्णय लिया गया था जो केवल ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं। इस पर नरेन्द्र कुमार एवं अन्य छात्रों का कहना था कि वे देहाती परिवेश से आये हैं और ऑनलाइन परीक्षा की तैयारी  नहीं कर पाए हैं।

केवल ऑन लाइन ही परीक्षा होगी, पहले नहीं बताई गई थी। आइआइटी द्वारा ऐसा फैसला लेने से कम्प्यूटर की अच्छी जानकारी नहीं रखने वाले छात्रों भारी परेशानी होगी। मामले पर चक्रधारी शरण सिंह की एकलपीठ ने सुनवाई की।

दूसरी ओर आइआइटी की ओर से उपस्थित हो रहे वरीय वकील वाईवी गिरि एवं संजय कुमार गिरि ने कहा कि परीक्षा की पूरी तैयारी हो चुकी है इसमें किसी प्रकार का परिवर्तन लाना संभव नहीं हो सकेगा। इसके बावजूद अदालत ने विकल्पों के बारे में आइआइटी को जानकारी देने को कहा था। अनेक प्रकार की कठिनाइयों को देखते हुए कोर्ट ने आइआइटी कानपुर को केवल ऑन लाइन परीक्षा लेने की अनुमति प्रदान कर दी।

chat bot
आपका साथी