चुनाव में तीन स्तर पर प्रतिनियुक्त होंगे स्वास्थ्य नोडल अधिकारी

विधानसभा चुनाव में इस बार मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों की तर्ज पर ही स्वास्थ्य नोडल अधिकारी तैनात किये जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Sep 2020 07:50 AM (IST) Updated:Sat, 12 Sep 2020 07:50 AM (IST)
चुनाव में तीन स्तर पर प्रतिनियुक्त होंगे स्वास्थ्य नोडल अधिकारी
चुनाव में तीन स्तर पर प्रतिनियुक्त होंगे स्वास्थ्य नोडल अधिकारी

पटना। विधानसभा चुनाव में इस बार मजिस्ट्रेट और पुलिस अधिकारियों की तर्ज पर ही स्वास्थ्य नोडल अधिकारी प्रतिनियुक्त होंगे। प्रतिनियुक्ति तीन स्तर पर होगी। स्वास्थ्य नोडल अधिकारी के साथ ही हर बूथ पर कम से कम एक पारा मेडिकल या हेल्थ वर्कर को तैनात किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से जारी सामान्य अनुदेश में स्पष्ट निर्देश है कि कोरोना को देखते हुए राज्य, जिला और विधानसभा स्तर पर स्वास्थ्य टीमें गठित की जाए। इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों की मॉनीटरिग करने के लिए तीनों स्तर पर नोडल पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। नोडल पदाधिकारी स्वास्थ्य विभाग से समन्वय स्थापित करेंगे। मॉनीटरिग की इस व्यवस्था के अतिरिक्त भी सभी बूथों के लिए तैयारी की जा रही है। आशा कार्यकर्ताओं को बूथों पर लगाया जाएगा। बूथों के हिसाब से संख्या पूरी नहीं होने पर मतदान में लगाए गए कर्मियों को ही शॉर्ट टर्म प्रशिक्षण देकर स्वास्थ्य सेवाओं में लगाया जा सकता है।

स्वास्थ्य टीम मतदान केंद्र पर आने वाले वोटरों की थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजेशन और ग्लव्स देने का कार्य करेगी। आकस्मिक स्थिति के लिए भी टीम को तैयार रखा जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के स्तर पर राज्य भर के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को इस व्यवस्था को लागू करने के लिए पत्र निर्गत कर दिया है। मतदान के लिए जरूरत से डेढ़ गुना ज्यादा मशीन तैयार

जासं, पटना : विधानसभा चुनाव के लिए कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट और वीवीपैट की तकनीकी जाच कर इसे तैयार कर लिया गया है। पटना जिले के लिए 9247 कंट्रोल यूनिट, 11991 बैलेट यूनिट और 9572 वीवीपैट किसी भी वक्त चुनाव कराने के लिए तैयार हैं। शुक्रवार को जिलाधिकारी कुमार रवि ने इन मशीनों से मॉक पोल कर इसकी पुष्टि की।

जिलाधिकारी के साथ उप निर्वाचन अधिकारी रत्नाबर निलय और राजनीतिक दलों के प्रतिनिधि मौजूद थे। उन्होंने बताया कि जिले में इस बार 7034 मतदान केंद्रों पर वोट डाले जाएंगे। अतिरिक्त तैयार की गई मशीनें आपात स्थितियों के लिए रखी जाएंगी।

मशीनों की जाच ईवीएम कोषाग के वरीय नोडल पदाधिकारी सह अपर समाहर्ता सामान्य विनायक मिश्रा की निगरानी में हुई। कíमयों एवं आम लोगों को प्रशिक्षण देने के लिए भी पर्याप्त संख्या में ईवीएम और वीवीपैट उपलब्ध हैं। पर्याप्त संख्या में मास्टर ट्रेनर भी हैं। जिला से लेकर अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर तक प्रशिक्षण कार्यक्रमों के जरिए कíमयों को जागरूक किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी