Sarkari Naukri Recruitment: बिहार में बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरी में नियुक्तियों की तैयारी, कई विभागों में चल रही प्रक्रिया

Govt Jobs Vacancy in Bihar सरकार ने सभी विभागों में रिक्‍त पदों को भरने के कार्य को प्रॉयोरिटी में रखने की हिदायत दी है। संविदा पर भी बड़ी संख्‍या में नियुक्तियां होंगी। विज्ञापन निकालने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जानिए किन विभागों में वैकेंसी कब और कैसे होंगी नियुक्तियां।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Wed, 18 Nov 2020 10:10 PM (IST) Updated:Thu, 19 Nov 2020 02:16 PM (IST)
Sarkari Naukri Recruitment: बिहार में बड़े पैमाने पर सरकारी नौकरी में नियुक्तियों की तैयारी, कई विभागों में चल रही प्रक्रिया
24 घंटे के भीतर ही नई नियुक्तियों के मामले में नीतीश सरकार ने की कवायद तेज, सांकेतिक तस्‍वीर।

पटना, राज्य ब्यूरो । बिहार में एनडीए सरकार बनने के साथ ही युवाओं को रोजगार देने के वादे पर सरकार ने काम शुरू कर दिया है। नीतीश सरकार के बनने के 24 घंटे के भीतर ही नई नियुक्तियों के मामले में कवायद तेज कर दी गई है। इस संबंध में सभी सरकारी विभागों के पर मुख्य सचिव, प्रधान सचिव, सचिव व सभी विभागों के विभागाध्यक्षों को पत्र भेजकर आधिकारिक तौर पर रिक्तियों की जानकारी मांगी गई है । पूछा गया है कि उनके विभाग में उनके अधीन रिक्त पदों की कितनी संख्या है। यह भी बताने को कहा गया है कि इसके अतिरिक्त संविदा के आधार पर कितनी संख्या में नौकरियों का मामला प्रक्रियाधीन है। अधिकारियों को इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखने की हिदायत भी दी गई है। सरकार की तेजी देखकर माना जा रहा है कि जल्द ही बड़ी संख्या में नियुक्तियां की जा सकती हैं।

बता दें कि बिहार विधानसभा चुनाव के दौरान बेरोजगारी सबसे बड़ा मु्दा था। युवाओं ने रोजगार के नाम पर बंपर वोटिंग की थी। नेता प्रतिपक्ष तेजस्‍वी यादव ने वादा किया था कि महागठबंधन की सरकार बनते ही पहले कैबिनेट में दस लाख नौकरी देने का हस्‍ताक्षर करुंगा। वहीं भाजपा ने भी 19 लाख नौकरी देने का वादा किया था। जदयू भी इस वादे में पीछे नहीं था।

  जल्दी मांगी गई है जानकारी

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा बुधवार, 18 नवंबर को सभी विभागों को भेजे गए पत्र में कहा गया है कि वे बताएं कि उनके महकमे में स्वीकृत पदों के विरुद्ध संविदा पर नियोजित कर्मियों व अधिकारियों की संख्या कितनी है? स्वीकृत पदों के विरुद्ध संविदा नियोजन के लिए जिन मामलों में नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है, उसकी भी संख्या मांगी गई है। यह भी पूछा गया है कि स्वीकृत पदों के विरुद्ध संविदा नियोजन पर कितनी संख्या में पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों की नियुक्ति की जा सकती है? इसके अतिरिक्त अन्य जरूरतों के हिसाब से संविदा पर कितनी संख्या में पदाधिकारियों एवं कर्मियों की नियुक्ति की जा सकती है? इस पूरी प्रक्रिया में रिटायर कर्मियों की संविदा पर नियुक्ति के मामले को नहीं रखा गया है।

 नियुक्ति को ले विज्ञापन प्रकाशित करने की तैयारी

पत्र में यह भी कहा गया है कि सरकार के संकल्प के आधार पर कुछ अन्य पदों पर भी संविदा के आधार पर नियुक्ति की प्रक्रिया प्रस्तावित है। इसके लिए विज्ञापन प्रकाशित कराया जाना है। सरकारी दफ्तरों में संविदा पर नियुक्ति के लिए सामान्य प्रशासन विभाग ने 18 जुलाई 2007 को संकल्प जारी किया था। उसी के आधार पर नियुक्तियां की जा रही हैैं।

 क्षेत्रीय कार्यालयों की रिक्तियां भी जुटाई जा रही 

राज्य मुख्यालय ही नहीं, बल्कि क्षेत्रीय कार्यालय यानी जिला एवं प्रखंड आदि के दफ्तरों के रिक्त पदों की संख्या भी जुटाई जा रही है। इसके भी आंकड़े मांगे गए हैैं कि क्षेत्रीय कार्यालयों के अधीन संविदा पर नियुक्ति की कहां-कहां प्रक्रिया चल रही और उसकी संख्या क्या है?

 इन नौकरियों के लिए चल रही प्रक्रिया  

1. नगर विकास एवं आवास विभाग में कनीय अभियंता-442

2. बिहार पुलिस में कांस्टेबल- 8415

3. सहायक प्राध्यापक गणित (बीपीएससी)-126

4. आईजीआईएमएस में सीनियर रेजिडेंट व ट्यूटर-60

5. सहायक प्राध्यापक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियङ्क्षरग) -18

6. हेल्थ सोसायटी के माध्यम से प्रखंड एकाउंटेंट- 472

7. हाई स्कूल व प्लस टू स्कूलों में शिक्षक-33 हजार

8.बिहार पुलिस में 133 स्टेनो

9. कांफेड मेंं 39 जूनियर टेकनीशियन

chat bot
आपका साथी