Patna Gold and Silver Rate: सोने और चांदी के भाव में मामूली तेजी, फिर भी इस महीने मिली बड़ी राहत

Patna Gold and Silver Rate सराफा बाजार में मंगलवार को आंशिक रूप से तेजी दर्ज की गई। चांदी का भाव 50 रुपये प्रति किलो बढ़ गया जबकि सोना का भाव भी 50 रुपये प्रति दस ग्राम मजबूत हो गया।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Tue, 29 Jun 2021 03:17 PM (IST) Updated:Tue, 29 Jun 2021 03:17 PM (IST)
Patna Gold and Silver Rate: सोने और चांदी के भाव में मामूली तेजी, फिर भी इस महीने मिली बड़ी राहत
सोने और चांदी के दाम में राहत मिली है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना: सराफा बाजार में मंगलवार को आंशिक रूप से तेजी दर्ज की गई। चांदी का भाव 50 रुपये प्रति किलो बढ़ गया जबकि सोना का भाव भी 50 रुपये प्रति दस ग्राम मजबूत हो गया। लग्न की चल रही खरीदारी के बीच चांदी का भाव 50 रुपये प्रति किलो बढ़कर 69,750 रुपये पर पहुंच गया है। इसी तरह से सोना बिठूर का भाव 50 रुपये प्रति किलो बढ़त के साथ 49,150 रुपये पर जबकि सोना 22 कैरेट का भाव भी 50 रुपये प्रति दस ग्राम की बढ़त के साथ 49,000 रुपये हो गया है।

सराफा कारोबारियों का कहना है कि लग्न की खरीदारी चल रही है। इस माह सोना और चांदी की कीमतों में आई भारी गिरावट से ग्राहकों में उत्साह है। वे अपना बजट बढ़ाकर खरीदारी कर रहे हैं। इस माह सोना के भाव में 1550 रुपये प्रति दस ग्राम की बड़ी राहत मिली है। इसी तरह से चांदी के भाव में भी 4450 रुपये प्रति किलो की जोरदार गिरावट आई है। सराफा कारोबारी विकास कुमार ने कहा कि भाव गिरने से बाजार की रौनक बढ़ी है। लग्न के साथ ही सामान्य ग्राहक भी इस समय खरीदारी कर रहे हैं। अभी सप्ताह में तीन दिन ही दुकानें खुल रही हैं। लाकडाउन में और छूट मिलती है तो कारोबार का दायरा और बढ़ेगा। लाइटवेट कलेक्शन की मांग अच्छी निकल रही है। वैवाहिक आभूषणों की बिक्री भी संतोषजनक है। उम्मीद है कि लग्न का सीजन खत्म हो जाने पर सोना और चांदी के भाव में थोड़ी और राहत मिलेगी। हालांकि इसके बाद फेस्टिवल सीजन भी शुरू हो जाएगा और इसके साथ ही फिर सोना और चांदी के भाव में तेजी आने की भी आशंका है। इस साल नवंबर और दिसंबर में भी सराफा बाजार में गहमागहमी बनी रहेगी क्योंकि कोरोना संक्रमण की वजह से अधिकांश शादियां टली हैं।

chat bot
आपका साथी