Gold and Silver Rate Today: भारी बढ़त के साथ खुला सराफा बाजार, सोने के साथ चांदी भी हुई महंगी

लॉकडाउन-4 के तहत मिली छूट के तहत एक माह बाद सराफा दुकानें भारी बढ़त के साथ खुलीं। एक माह के अंदर चांदी का भाव 4000 रुपये प्रति किलो बढ़ चुका है। इसी तरह से सोना के भाव में भी 1600 रुपये प्रति दस ग्राम जोरदार तेजी दर्ज की गई है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 03 Jun 2021 12:59 PM (IST) Updated:Thu, 03 Jun 2021 12:59 PM (IST)
Gold and Silver Rate Today: भारी बढ़त के साथ खुला सराफा बाजार, सोने के साथ चांदी भी हुई महंगी
लगभग एक माह बाद गुरुवार को सराफा दुकानें भारी बढ़त के साथ खुलीं। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना : लॉकडाउन-4 के तहत मिली छूट के तहत लगभग एक माह बाद गुरुवार को सराफा दुकानें भारी बढ़त के साथ खुलीं। एक माह के अंदर चांदी का भाव 4000 रुपये प्रति किलो बढ़ चुका है। इसी तरह से सोना के भाव में भी 1600 रुपये प्रति दस ग्राम जोरदार तेजी दर्ज की गई है। जाहिर है इससे लग्न के ग्राहकों की परेशानी बढ़ेगी, और वे अपना बजट संतुलित करेंगे।

एक महीने के अंदर 4000 रुपये प्रति किलो की तेजी

चांदी का भाव पांच मई को 70,200 रुपये प्रति किलो था, आज इसका भाव 74,200 रुपये पर पहुंच गया। इसमें  एक माह से भी कम अवधि में 4000 रुपये प्रति किलो की तेजी आई है। इसी अवधि में सोना 22 कैरेट का भाव भी 49050 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 50,650 रुपये पर पहुंच गया है। इसमें 1600 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी आई है। सोना बिठूर का भाव भी 49,200 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 50,800 रुपये पर पहूंच गया है। 

शादियां टलीं हैं लेकिन अभी भी लग्न का ही मौसम

लॉकडाउन में शादियों के टलने और घरेलू बाजार कमजोर रहने की वजह से उम्मीद थी कि सोना और चांदी का भाव नीचे आएगा। इसके उलट सोने और चांदी के भाव में जोरदार तेजी आई है। सराफा व्यवसायी विकास कुमार ने कहा कि शादियां टलीं हैं लेकिन अभी भी लग्न का ही मौसम चल रहा है। साथ ही वैश्विक बाजार में भी सोना और चांदी का भाव मजबूत चल रहा है। इसलिए कीमतों में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि जुलाई माह तक बाजार में रौनक रहेगी और सीमित घटबढ़ के बावजूद अभी सोना और चांदी का भाव और मजबूत होने से इनकार नहीं किया जा सकता है। सोना और चांदी का भाव मजबूत होने से ग्राहकी पर पर असर पड़ेगा। लोग अपना बजट संतुलित कर ही आभूषणों की खरीदारी करेंगे।

chat bot
आपका साथी