देश की गरीबी दूर कर रही प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, गरीबों को मिला साहूकारों से छुटकारा

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्यमंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के कारण देश के गरीबों को साहूकारों से छुटकारा मिला है। देश में रोजगार बढ़ा है।

By Ravi RanjanEdited By: Publish:Wed, 04 Oct 2017 07:24 PM (IST) Updated:Wed, 04 Oct 2017 11:20 PM (IST)
देश की गरीबी दूर कर रही प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, गरीबों को मिला साहूकारों से छुटकारा
देश की गरीबी दूर कर रही प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, गरीबों को मिला साहूकारों से छुटकारा

पटना [राज्य ब्यूरो]। केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग राज्यमंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का सपना था कि गरीबों को साहूकारों से छुटकारा मिले। उन्होंने इस सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत की है। इसके तहत देश भर में 9.18 करोड़ लोगों को बिना किसी गारंटी और गारंटर के विभिन्न बैंकों से ऋण प्रदान कर रोजगार से जोड़ा जा चुका है।

गिरिराज सिंह बुधवार को राजधानी के नवनिर्मित ज्ञान भवन में मुद्रा प्रोत्साहन अभियान का उद्घाटन कर रहे थे। इस मौके पर राज्य के कृषिमंत्री डॉ. प्रेम कुमार, पूर्व मंत्री व विधायक श्याम रजक, ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू, विधान पार्षद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, वित्त विभाग की प्रधान सचिव सुजाता चतुर्वेंदी, सचिव राहुल सिंह समेत विभिन्न राष्ट्रीयकृत व निजी क्षेत्र के बैंकों के अधिकारी मौजूद थे। इस दौरान एक दर्जन उद्यमियों को विभिन्न बैंकों द्वारा किए गए वित्तपोषण के तहत चेक प्रदान किए गए।

गिरिराज सिंह ने कहा कि यह प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में एक है। उनका विश्वास है कि इस योजना से देश की गरीबी समाप्त की जा सकती है। उन्होंने देश में रोजगार के अवसर पर टिप्पणी करने वालों को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि यदि उन्हें एनडीए सरकार के कार्यकाल में रोजगार के पैदा किए गए अवसर की जानकारी लेनी है तो वे गांवों का रुख करें। जहां मुद्रा योजना के तहत लोगों को दस लाख रुपये तक के कर्ज दिए जा रहे हैं।

इस मौके पर कृषिमंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि यह योजना देश की आर्थिक तस्वीर बदलने वाली है। लेकिन उन्होंने बिहार में बैंकों की भूमिका पर सवाल उठाते आबादी के अनुपात में यहां बैंक शाखाओं की कमी का सवाल उठाया।

साथ ही कहा कि जहां देश में 9.18 करोड़ लोगों को मुद्रा योजना के तहत ऋण उपलब्ध कराए गए हैं वहीं बिहार में केवल 78 हजार लोग ही इस योजना से लाभान्वित हो सके हैं। बैंकों को अपनी रफ्तार और शाखाएं बढ़ानी होंगी।

वित्त विभाग की प्रधान सचिव सुजाता चतुर्वेदी ने कहा कि यह पहला मौका है जब बिहार में इस तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। आगामी 13 अक्टूबर को मुजफ्फपुर में भी इस कार्यक्रम का आयोजन होगा।

chat bot
आपका साथी