खुलासा : जहरीली शराब से ही हुई थी गोपालगंज में 19 लोगों की मौत

बीते दिनों गोपालगंज में 19 लोगों की मौत की वजह जहरीली शराब ही थी। एफएसएल रिपोर्ट में इसकी पुष्टि हो गई है।

By Amit AlokEdited By: Publish:Tue, 30 Aug 2016 07:15 PM (IST) Updated:Wed, 31 Aug 2016 05:52 PM (IST)
खुलासा : जहरीली शराब से ही हुई थी गोपालगंज में 19 लोगों की मौत

पटना [राजीव रंजन]। गोपालगंज में हुई 19 मौतों की वजह जहरीली शराब ही थी। विधि विज्ञान प्रयोगशाला (एफएसएल) की आधिकारिक जांच रिपोर्ट में इसकी पुष्टि कर दी गई है। एफएसएल की जांच रिपोर्ट में मृतकों की 'विसरा' जांच में 'इथाइल' के साथ उच्च शक्ति की 'मिथाइल' अल्कोहल की मात्रा पाई गई है।

विदित हो कि 16 अगस्त को गोपालगंज के खजूरबानी इलाके में जहरीली शराब पीने से 19 लोगों की मौत हो गई थी। साथ ही दो लोगों की आंखों की रोशनी भी हमेशा के लिए चली गई है।

विधि विज्ञान प्रयोगशाला ने की जांच

इन मौतों के बाद मुजफ्फरपुर स्थित क्षेत्रीय विधि विज्ञान प्रयोगशाला को कुल 19 में से 13 मृतकों की 'विसरा' जांच के लिए उपलब्ध कराई गई थी। बाकी के छह लोगों के शवों का बिना पोस्टमार्टम कराए ही अंतिम संस्कार करा दिया गया था। जिन 13 लोगों का विसरा विधि विज्ञान प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया था, उनमें सभी की विसरा जांच में इथाइल अल्कोहल के साथ मिथाइल अल्कोहल की मात्रा पाई गई है।

पढ़ेंः बिहारः मरीज के पेट में लगे टांके टूटे, आंतें अंदर कर साट दिया टेप

प्रयोगशाला की जांच में यह भी पाया गया है कि यह मिथाइल अल्कोहल उच्च शक्ति की थी, जिसके कारण इसका सेवन करने वालों की तत्काल मौत हो गई।

ज्यादा पीने वालों की मौत

हालांकि, इस रिपोर्ट में यह स्पष्ट नहीं है कि जहरीली शराब पीकर मरने वालों ने कितनी मात्रा में शराब का सेवन किया था। सूत्रों ने बताया कि विसरा की जांच में इसका पता लगाना संभव नहीं है। हालांकि, जिन दो लोगों की इस शराब के सेवन से आंखों की रोशनी हमेशा के लिए चली गई है, माना जाता है कि उन्होंने कम मात्रा में जहरीली शराब का सेवन किया था। शायद यही कारण है कि उनकी जान बच गई है।

पढ़ेंः दो मासूमों को बेचने मां पहुंची अस्पताल, पुलिस के पहुंचते मचा हड़कंप

फिलहाल यह जांच रिपोर्ट गोपालगंज की अदालत और वहां के एसपी को उपलब्ध नहीं कराई गई है। लेकिन, अगले दो-तीन दिनों में इस रिपोर्ट की आधिकारिक प्रति उन्हें उपलब्ध करा दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी