NIT में नामांकन के लिए जोसा ने जारी किया 12वीं का कटऑफ, यहां देखें Patna News

देश के सभी 31 नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ट्रिपलआइटी में दाखिले के लिए जोसा ने कटऑफ जारी कर दिया। यहां देखें वर्षवार कटअॉफ।

By Edited By: Publish:Thu, 27 Jun 2019 10:15 PM (IST) Updated:Fri, 28 Jun 2019 09:38 AM (IST)
NIT में नामांकन के लिए जोसा ने जारी किया 12वीं का कटऑफ, यहां देखें Patna News
NIT में नामांकन के लिए जोसा ने जारी किया 12वीं का कटऑफ, यहां देखें Patna News
पटना, जेएनएन। देश के सभी 31 नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआइटी), ट्रिपलआइटी व सरकारी अनुदान प्राप्त संस्थानों में नामांकन के लिए ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) ने 12वीं में विभिन्न बोर्ड का कटऑफ गुरुवार को जारी कर दिया है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के छात्रों के लिए जनरल का 20 परसेंटाइल का कटऑफ 418 अंक निर्धारित किया गया है। ओबीसी का 405, अनुसूचित जाति का 382, अनुसूचित जनजाति का 355 तथा दिव्यांग का 415 अंक है।

एनआइटी में नामांकन के लिए छात्रों को संबंधित बोर्ड के 20 परसेंटाइल में शामिल होना या 75 फीसद अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। 12वीं में निर्धारित कटऑफ से कम अंक होने पर एनआइटी में नामांकन से वंचित होना होगा। पिछले साल की तुलना में सीबीएसई का कटऑफ घटा है। सामान्य श्रेणी का कटऑफ 432 अंक था। बिहार बोर्ड का कटऑफ उपलब्ध नहीं जोसा ने वेबसाइट (www.josaa.nic.in) पर सभी बोर्ड के तीन वर्षो का 20 परसेंटाइल का कटऑफ अपलोड कर दिया है।


इसमें बिहार बोर्ड के कॉलम में नॉट रिसीव अंकित है। जोसा के अनुसार 26 जून तक कटऑफ रिसीव किया गया है। जबकि बुधवार को जोसा द्वारा आइआइटी के लिए जारी 20 परसेंटाइल में बिहार बोर्ड के अंक अंकित किए गए हैं। पिछले साल बिहार बोर्ड के सामान्य वर्ग के छात्रों का कटऑफ 293 अंक था। ओबीसी के लिए 287, एससी के लिए 279, एसटी के लिए 284 तथा दिव्यांग के लिए 279 अंक निर्धारित था।

इस साल आइआइटी में कटऑफ बढ़ा है। कटऑफ नहीं मिलने पर बिहार बोर्ड के छात्रों को नुकसान जोसा के अनुसार जिस बोर्ड का कटऑफ प्राप्त नहीं हुआ है। उसके छात्रों को संबंधित बोर्ड से टॉप-20 परसेंटाइल में शामिल होने का सर्टिफिकेट देना होगा। सर्टिफिकेट उपलब्ध कराने में असमर्थ छात्रों को सीबीएसई के 20 परसेंटाइल या 75 फीसद अंक की श्रेणी में माना जाएगा। सीबीएसई का कटऑफ बिहार बोर्ड से ज्यादा है। ऐसी स्थिति में बिहार बोर्ड के छात्रों को नुकसान हो सकता है।

वर्षवार टॉप 20 परसेंटाइल का कटऑफ

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी