बीएसएससी परीक्षा में तीन मुन्ना भाई समेत पांच गिरफ्तार

बिहार कर्मचारी चयन आयोग बीएसएससी द्वारा आयोजित इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में राज्य के विभिन्न हिस्सों से मुन्नाभाई पकड़े गए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Dec 2018 10:00 PM (IST) Updated:Mon, 10 Dec 2018 10:00 PM (IST)
बीएसएससी परीक्षा में तीन मुन्ना भाई समेत पांच गिरफ्तार
बीएसएससी परीक्षा में तीन मुन्ना भाई समेत पांच गिरफ्तार

पटना। बिहार कर्मचारी चयन आयोग बीएसएससी द्वारा आयोजित इंटर स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा चुनौतियों और अफवाहों के बीच संपन्न हो गयी। परीक्षा के आखिरी दिन राज्य के विभिन्न केंद्रों से तीन मुन्ना भाई समेत पांच को गिरफ्तार कर लिया गया। सबसे दिलचस्प गिरफ्तारी आरा के तपेश्वर सिंह इन्दू महिला महाविद्यालय से हुई, जहां प्रीति कुमारी की जगह सोनू कुमार परीक्षा दे रहा था। सोनू गिरफ्तार कर लिया गया। इसके अतिरिक्त एसएन कॉलेज हाजीपुर से विनोद पासवान की जगह परीक्षा दे रहे चिंटू कुमार और एसकेपी स्कूल बांका से प्रभात रंजन की जगह परीक्षा दे रहे सत्यजीत भारती को गिरफ्तार किया गया। इन मुन्ना भाइयों के अतिरिक्त दरभंगा के पब्लिक स्कूल लालबाग से परीक्षा में गड़बड़ी फैलाने के आरोप में दिव्यानंद कुमार और जलंधर कुमार को दबोचा गया।

अंतिम दिन हुई इन गिरफ्तारियों के साथ ही बीएसएससी परीक्षा संपन्न हो गयी। परीक्षा आठ दिसंबर से प्रतिदिन दो पालियों में हो रही थी। पटना में 44 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा ली गयी। प्रशासन के स्तर पर कदाचाररहित परीक्षा के लिए कड़े प्रबंध किये गये थे। आठ उड़नदस्ता दंडाधिकारी, 11 गश्ती दंडाधिकारी, 50 स्टैटिक फोर्स, 165 प्रेक्षक एवं भारी संख्या में पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गयी थी। परीक्षार्थियों के लिए भी कड़े मानदंड एवं शर्ते जारी की गई थीं। बावजूद इसके कई तरह की अफवाहें परीक्षा के दौरान उड़ती रहीं। पूर्व में प्रश्नपत्रों के लीक होने के कारण स्थगित हो जाने के कारण परीक्षा का सफल आयोजन बीएसएससी के लिए बड़ी चुनौती था।

वहीं परीक्षा विशेषज्ञ डॉ. एम रहमान के अनुसार बीएसएससी की सोमवार को हुई परीक्षा का पेपर पूर्व के दो दिनों की तुलना में सामान्य स्तर का था। परंपरागत प्रश्न थे। करंट अफेयर्स के प्रश्न 2016-17 के थे। सबसे अधिक जीएस के प्रश्न थे इसलिए छात्रों को थोड़ा कठिन लगा। किसी भी परिस्थिति में 90 से कम कटऑफ नहीं जाएगा। सेकेंड सिटिंग में 30 रीजनिंग, 20 मैथ, 12 करेंट अफेयर्स, 15 साइंस के प्रश्न थे। इस सिटिंग का कटआफ भी 90 से कम नहीं जाएगा।

chat bot
आपका साथी