बिहार में रात को भी खुले रहेंगे सभी बैंक! वित्‍त विभाग ने रिजर्व बैंक को लिखी चिट्ठी, जानिए पूरा मामला

बिहार सरकार के वित्‍त विभाग ने भारतीय रिजर्व बैंक को पत्र लिखकर सभी बैंक शाखाओं को देर रात तक खुला रखने का आग्रह किया है। सरकार ने बैंकों में अतिरिक्‍त काउंटर खोलने और हर दो घंटे पर चेक और ड्राफ्ट की क्‍लियरिंग का भी आग्रह किया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 21 Mar 2021 07:38 AM (IST) Updated:Tue, 23 Mar 2021 06:10 AM (IST)
बिहार में रात को भी खुले रहेंगे सभी बैंक! वित्‍त विभाग ने रिजर्व बैंक को लिखी चिट्ठी, जानिए पूरा मामला
बिहार सरकार ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को लिखा पत्र। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार की सरकार ने राज्‍य की सभी बैंक शाखाओं को देर रात तक खुला रखने का आग्रह किया है। इसके लिए वित्त विभाग के प्रधान सचिव डा. एस सिद्धार्थ ने शनिवार को रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक को एक पत्र लिखा है। सरकार ने ऐसा अपनी सहूलियत के लिए किया है। मार्च वित्‍तीय वर्ष का आखिरी महीना होने के कारण सरकार के सभी विभागों पर आवंटित राशि को खर्च करने का काफी दबाव रहता है। दूसरी तरफ इस महीने के आखिरी हफ्ते में लगातार चार दिनों तक बैंक बंद रहने हैं। 27 मार्च को बंद होने वाले बैंक सीधे 31 मार्च को ही खुलेंगे। इसके चलते सरकारी विभागों को हिसाब-किताब में मुश्किल सामने आ सकती है। खास बात यह है कि सरकार ने बैंकों से यह आग्रह केवल एक दिन के लिए किया है।

वित्‍तीय वर्ष के आखिरी दिन खूब होता है राजस्‍व संबंधी लेनदेन

बिहार सरकार ने रिजर्व बैंक से आग्रह किया है कि वह 31 मार्च को बैंकों की राज्य स्थित सभी शाखाओं को देर रात तक खोलने के लिए निर्देश जारी करे। क्योंकि वित्तीय वर्ष के आखिरी दिन देर रात तक राजस्व संबंधी कारोबार होता है। सरकार के वित्त विभाग ने इस बाबत रिजर्व बैंक से अनुरोध किया है। वित्‍त विभाग के प्रधान सचिव ने कहा कि राजस्व संग्रह के दृष्टिकोण से वित्तीय वर्ष का अंतिम सप्ताह महत्वपूर्ण होता है। वित्तीय वर्ष के अंतिम दिनों में बड़ी संख्या में बैंकों के जरिए करों का भुगतान किया जाता है। इसलिए जरूरी है कि 31 मार्च को राज्य स्थित सभी बैंकों की शाखाएं देर रात तक खुली रहे।

भीड़ को देखते हुए अतिरिक्‍त काउंटर खोलने का किया आग्रह

उन्होंने भीड़ को देखते हुए बैंकों में अधिक काउंटर खोलने का भी आग्रह किया है। पत्र में कहा गया है कि उस दिन प्रत्येक दो घंटे पर चेक और ड्राफ्ट के क्लियरेंस की सुविधा दी जाए। ऐसी व्यवस्था हो कि अंतिम क्लियरेंस रात आठ बजे तक हो जाए। ऑनलाइन और ई पेमेंट के मामले में भी दो घंटे के अंतराल पर बैंक स्टेटमेंट देने की व्यवस्था का आग्रह किया गया है।

chat bot
आपका साथी