दहेज के लिए पिता को पगड़ी रख गिड़गिड़ाते देखा, बेटी ने तोड़ डाली जयमाला

वरपक्ष की ओर से दहेज की मांग की गई। दुल्हन के पिता ने गिड़गिड़ाते हुए अपनी पगड़ी दूल्हे के पिता के पैर पर रख दिया। यह देखकर दु्ल्हन ने शादी से इंकार कर दिया।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Fri, 26 May 2017 11:10 AM (IST) Updated:Fri, 26 May 2017 11:18 PM (IST)
दहेज के लिए पिता को पगड़ी रख गिड़गिड़ाते देखा, बेटी ने तोड़ डाली जयमाला
दहेज के लिए पिता को पगड़ी रख गिड़गिड़ाते देखा, बेटी ने तोड़ डाली जयमाला

पटना [जेएनएन]। वरपक्ष की तरफ से दूल्हन के पिता से दहेज की मांक की गई, नहीं देने पर शादी नहीं करने की धमकी भी दी गई। इसपर वधू के पिता ने गिड़गिड़ाते हुए अपनी पगड़ी उतारकर वर पक्ष के लोगों के पैर पर रख दिया। अपने पिता की दयनीय हालत देखकर बेटी ने जयमाला तोड़कर फेंक दिया और भरी मंडप में दूल्हे से शादी करने से इंकार कर दिया।

दुल्हन को लोगों ने काफी देर तक समझाने का प्रयास किया, लेकिन दुल्हन ने कहा कि एेसे दहेज लोभियों से शादी नहीं करूंगी। मेरे लिए मेरे पिता की इज्जत सबसे अहम है। यह सुनकर सब दंग रह गए और बाद में दु्ल्हन की हिम्मत की दाद दे रहे थे।

दरअसल वरपक्ष ने मंडप में शादी की रस्म के दौरान 51 हजार रुपये और सोने की अंगूठी की मांग की थी। शादी से इन्कार करने के बाद बरात वापस लौट गई।

शादी बीती आठ मई को थी, जहां दानापुर प्रखंड स्थित जमसौत पंचायत के ढिबरा गांव की धनमंती कुमारी ने अपने पिता की इज्जत को नीलाम होता देखकर शादी से इंकार कर दिया।

धनमंती के इस जज्बे को देखकर गुरुवार को जिलाधिकारी संजय कुमार अग्रवाल ने धनमंती को प्रेरणा दूत सम्मान से नवाजा है। उन्होंने आश्वासन दिया है कि दहेज मांगने वाले दूल्हे की जल्द गिरफ्तारी होगी और स्पीडी ट्रायल चला एक माह में सजा दिलाई जाएगी। 

धनमंती की चिंगारी ज्वालामुखी बनेगी

मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि दहेज लोभियों के खिलाफ धनमंती की चिंगारी ज्वालामुखी बनेगी। शिकायत मिलते ही दहेज लोभियों को गिरफ्तार कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। धनमंती कुमारी ने हिम्मत दिखाई और दहेज लोभियों को वापस कर दिया।

दूल्हे पुरुषोत्तम चौहान को 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर लिया जाएगा। गया एसएसपी से बात हो गई है। दूल्हे के पिता रामाशंकर चौहान को गिरफ्तार कर लिया गया। जिलाधिकारी ने अपील की है कि दहेज लोभियों को सबक के लिए धनमंती की तरह हिम्मत दिखाएं। 

धनमंती को मिलेगा प्रशिक्षण 

धनमंती कुमारी को कुशल युवा कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षित किया जाएगा। जीविका उसे रिसोर्स पर्सन बनाकर रोल मॉडल के तौर लोगों के बीच ले जाएंगी। उन्होंने मध्य ग्रामीण बैंक पढ़ाई को खर्च उठाने, पिता को रोजगार के लिए एक लाख रुपये का ऋण उपलब्ध कराने की घोषणा की। साथ ही 5100 का नकद पुरस्कार दिया।

महिला हेल्पलाइन ने 10 हजार रुपये से सहायता देने की घोषणा की। इस मौके पर उसके पिता बुद्धदेव चौहान, मां कांती देवी और चाची माया देवी भी थीं। 

पिता को पगड़ी रख गिड़गिड़ाते देख अच्छा नहीं लगा 

धनमंती कुमारी बताया कि लड़के के पिता रामाशंकर चौहान ने मेरे पिता बुद्धदेव चौहान से 51 हजार रुपये तथा सोने का अंगूठी देने की मांग की। पिता ने अपनी पगड़ी उनके पैर पर रख दी। इज्जत बचाने की गुहार लगाते रहे। पिता का अपमान सहा नहीं गया। 

मजदूर हूं, मेरे पास कुछ नहीं बचा था 

धनमंती के पिता बुद्धदेव चौहान ने बताया कि एक लाख पांच हजार रुपये में शादी तय हुई थी। 90 हजार दे दिए थे। दूल्हे पक्ष ने ऐन वक्त 51 हजार और सोने की अंगूठी की मांग कर दी। मेरे पास देने के लिए कुछ भी नहीं था। मेरी अपमान बेटी से नहीं सहा गया। 

यह भी पढ़ें: दूल्हे की वजह से शादी के मंडप से दुल्हन गिरफ्तार, मचा हंगामा, जानिए

दहेज की शिकायत के लिए हेल्पलाइन 

दहेज मांगने वालों की सूचना महिला हेल्पलाइन के नंबर 181 पर दी जा सकती है, पटना जिले की सूचना 9771468024 पर दें। 

यह भी पढ़ें: बिहार State health society में हो रहे है वॉक-इन-इंटरव्यू, जल्द करें आवेदन

chat bot
आपका साथी