काम की खबर: बिहार में खुलेंगे कॉल सेंटर, 1950 पर करें फोन, एक्शन लेगा चुनाव आयोग

लोकसभा चुनाव को लेकर आयोग ने कमर कस ली है। वोटरों को अधिक से अधिक सुविधा देने की कवायद तेज है। जिले-जिले खुलेंगे कॉल सेंटर।

By Rajesh ThakurEdited By: Publish:Wed, 23 Jan 2019 03:49 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jan 2019 03:49 PM (IST)
काम की खबर: बिहार में खुलेंगे कॉल सेंटर, 1950 पर करें फोन, एक्शन लेगा चुनाव आयोग
काम की खबर: बिहार में खुलेंगे कॉल सेंटर, 1950 पर करें फोन, एक्शन लेगा चुनाव आयोग

पटना [जेएनएन]। लोकसभा चुनाव को लेकर आयोग ने कमर कस ली है। वोटरों को अधिक से अधिक सुविधा देने की कवायद तेज है, ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं हो। इसी कड़ी में राष्ट्रीय मतदाता दिवस यानी 25 जनवरी को चुनाव आयोग बिहार के सभी जिलों के साथ राज्य स्तर पर कॉल सेंटर स्थापित करेगा। इसके लिए नंबर पहले ही जारी कर दिया गया है। कॉल सेंटर पर आनेवाला कॉल सीधे चुनाव आयोग से कनेक्ट रहेगा। 

चुनाव आयोग की ओर से जारी टॉल फ्री नंबर 1950 पर वोटर चुनाव से संबंधित फोन कर सकते हैं। वोटर की कोई प्रॉब्लम होगी तो आयोग उसे फौरन दूर करेगा। यदि कोई सूचना होगी तो वह उस पर अमल करेगा। दरअसल मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने मंगलवार को बिहार के मुख्य सचिव दीपक कुमार व डीजीपी केएस द्विवेदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बात की। उन्होंने कई आवश्यक निर्देश दिए। 

जिलों तक पर रहेगी आयोग की नजर

चुनाव आयोग ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर आइएफएससी (इनफॉर्मेशन, फीडबैक, सजेशन, कम्लेंट) टोल फ्री नंबर-1950 शुरू करने के निर्देश दिए। इसके तहत कोई भी व्यक्ति कॉल कर चुनाव से जुड़ी कोई भी सूचना टोल फ्री नंबर पर दे सकेंगे। मतदाता की हर कॉल रेकॉर्ड कर उस पर तत्काल अमल किया जाएगा। चुनाव आयोग सभी जिलों में खुलने वाले कॉल सेंटर की खुद मॉनिटरिंग करेगा। 

सीसीटीवी से लैस रहेंगे कॉल सेंटर

जिला निर्वाचन कार्यालयों में कॉल सेंटर खोले जाएंगे। कॉल सेंटर को सीसीटीवी की निगरानी में रखा जाएगा, ताकि वहां तैनात कर्मचारियों की हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके। कॉल सेंटर में कॉल टेलर से लेकर शिकायतों को संबंधित अधिकारियों तक पहुंचाने के लिए कर्मचारियों को तैनात किया जाएगा। यह प्रत्येक कार्य दिवस में सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक काम करेगा।

त्रिस्तरीय होगी मॉनिटरिंग

कॉल सेंटर पर आने वाली हर कॉल की त्रिस्तरीय मॉनिटरिंग की जाएगी। जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के साथ ही सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय से कॉलों की मॉनिटरिंग होगी। इसके अलावा कॉल सेंटर पर आने वाले हर कॉल सीधे चुनाव आयोग से कनेक्ट रहेगा। 

ऐसे दर्ज करा सकते हैं सूचना

जिस जिले से कोई व्यक्ति टोल फ्री नंबर-1950 पर कॉल करेगा, उसी जिले के जिला निर्वाचन कार्यालय में स्थित जिला संपर्क केंद्र के कॉल सेंटर में कॉल अपने आप चला जाएगा। वहां मौजूद कॉल टेकर फोन करने वाले की बात सुनकर उसे दर्ज करेगा और फोन करने वाले व कॉल टेकर की बातचीत की स्वत: रिकॉर्डिंग भी हो जाएगी। कॉल करने के लिए 1950 से पहले संबंधित जिले का कोड डायल करना होगा।

chat bot
आपका साथी