ED raid in Bihar-Jharkhand: बिहार-झारखंड में ED का ताबड़तोड़ छापा, 250 करोड़ के इस बड़े घोटाले से है कनेक्शन

ED raid in Bihar-Jharkhand ईडी ने शनिवार को बिहार और झारखंड में बालू के अवैध कारोबार को लेकर छापेमारी की। बालू सिंडिकेट से जुड़े कारोबारी पुंज सिंह और कृष्णमोहन सिंह के ठिकानों पर ईडी ने दबिश डाली। छापेमारी सुबह छह बजे से शुरू हुई और देर शाम तक जारी रही। ईडी ने यह कार्रवाई मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत की है।

By Rajat Kumar Edited By: Mohit Tripathi Publish:Sat, 16 Mar 2024 08:04 PM (IST) Updated:Sat, 16 Mar 2024 08:04 PM (IST)
ED raid in Bihar-Jharkhand: बिहार-झारखंड में ED का ताबड़तोड़ छापा, 250 करोड़ के इस बड़े घोटाले से है कनेक्शन
ED raid in Bihar-Jharkhand: बिहार-झारखंड में ED का छापा। (सांकेतिक फोटो)

HighLights

  • बालू कारोबारी पुंज सिह व कृष्णमोहन सिंह के ठिकानों पर ईडी का छापा
  • 250 करोड़ रुपये के बालू घोटाले के मामले में ED का एक्शन

राज्य ब्यूरो, पटना। बालू के अवैध कारोबार को लेकर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शनिवार की सुबह बड़ी कार्रवाई करते हुए बिहार और झारखंड में चार जगहों पर छापेमारी की। बालू सिंडिकेट से जुड़े कारोबारी पुंज सिंह के तीन और कृष्णमोहन सिंह के एक ठिकानों पर ईडी ने दबिश डाली। छापेमारी सुबह छह बजे से शुरू हुई जो देर शाम तक जारी रही।

ईडी की यह कार्रवाई मनी लांड्रिंग एक्ट के तहत की गई है। छापेमारी में कागज पर दर्ज पैसे के लेन-देने का रिकार्ड मिला है। इसके साथ ही मेमोरी कार्ड, पेन ड्राइव, हार्ड डिस्क, बही खाता, डायरी, रजिस्टर, संपत्ति के कागज, बैंक खाते के रिकार्ड और बैंक लाकर के दस्तावेज आदि जब्त किए गए हैं।

ईडी की 24 सदस्यीय चार टीमों ने अलग-अलग ठिकानों पर छापेमारी की। ईडी की तीन टीमों ने बालू कारोबारी पुंज सिंह के भोजपुर जिले के कोईलवर थाना क्षेत्र अंतर्गत धनडीहां गांव, धनबाद के झरिया के हेटली बांध स्थित आवा और धैयार स्थित कासा क्लेस में छापेमारी की।

इसके अलावा ईडी ने अन्य बालू कारोबारी कृष्ण मोहन सिंह के आरा के आनंद नगर स्थित आवास पर छापेमारी की। ईडी के सहयोग के लिए 120 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात थे। इसके अलावा 40 से अधिक केंद्रीय रिजर्व बल के जवान भी लगाए गए थे। छापेमारी के दौरान मोबाइल पर रोक लगाने के लिए जैमर का इस्तेमाल किया गया था।

धनबाद में 4 घंटे का इंतजार, फिर तोड़ डाला ताला

धनबाद में पुंज सिंह के आवास पर छापेमारी करने पहुंची ईडी की टीम को चार घंटे इंतजार करना पड़ा। शनिवार को सुबह छह बजे जब धनबाद के धैया स्थित कासा क्लेस आवास पर पहुंची, तो परिवार के सदस्य घर में ताला बंद करके फरार हो गए।

ईडी की टीम को घर के बाहर करीब चार घंटे इंतजार करना पड़ा। दस बजे ईडी की टीम ने आसपास के लोगों, मंदिर के पुजारी और सुरक्षा गार्ड के सामने ताला तोड़ा और तलाशी शुरू की।

250 करोड़ के घोटाले का मामला

बालू घोटाले के 250 करोड़ रुपये के मामले में जून 2023 में ईडी ने झारखंड के 11 स्थानों पर छापेमारी की थी। इसमें बालू के अवैध कारोबार को लेकर कई रिकार्ड मिले थे, इसी सिलसिले में यह कार्रवाई बताई जा रही है।

जानकारी के अनुसार, पुंज सिंह ब्राडसन कमोडिटी प्राइवेट लिमिटेड और मेसर्स आदित्य मल्टीकाम प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े हैं।

इसके साथ ही सभी मोर मुकुट प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से भी संबंधित हैं। इस कंपनी के साझेदार जगनारायण सिंह और उनके बेटे सतीश सिंह को ईडी ने पटना से गिरफ्तार किया था।

यह भी पढ़ें: झारखंड की वो हॉट सीटें जिन पर पूरे देश की रहेगी निगाह, जानें कहां से कौन-सा कद्दावर ठोंकेगा ताल, कब होगा मतदान

नीतीश कैबिनेट में विभागों का बंटवारा फाइनल, किस मिनिस्टर के खाते में आया कौन-सा विभाग? यहां डिटेल में पढ़ें

chat bot
आपका साथी