परीक्षार्थियों का इंतजार हुआ खत्म, आज से डाउनलोड करें NEET का प्रवेश पत्र

सीबीएसई द्वारा आयोजित NEET परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों के इंतजार की घडि़यां समाप्त हो गई। 15 अप्रैल को बोर्ड के वेबसाइट पर एडमिट कार्ड अपलोड कर दिया जायेगा।

By Ravi RanjanEdited By: Publish:Fri, 14 Apr 2017 06:09 PM (IST) Updated:Sat, 15 Apr 2017 09:43 PM (IST)
परीक्षार्थियों का इंतजार हुआ खत्म, आज से डाउनलोड करें NEET का प्रवेश पत्र
परीक्षार्थियों का इंतजार हुआ खत्म, आज से डाउनलोड करें NEET का प्रवेश पत्र

पटना [जेएनएन]। नीट के परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र के लिए इंतजार खत्म की घड़ी खत्म हो गई। सीबीएसई की वेबसाइट पर यह शनिवार से मिलने लगेगा। साथ ही वेबसाइट पर परीक्षा के कई कई दिशा-निर्देश भी दिखेंगे। परीक्षा के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों की भी जानकारी मिलगी।

राष्ट्रीय पात्रता व प्रवेश परीक्षा (नीट) 2017 का प्रवेश पत्र शनिवार को सीबीएसई की वेबसाइट (www.cbseneet.nic.in) पर अपलोड कर दिया जाएगा। अभ्यर्थी वेबसाइट से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। प्रवेश परीक्षा सात मई को सूबे के पटना और गया सहित देश के 103 शहरों में आयोजित की जाएगी। 

लें हेल्प डेस्क का सहारा
सीबीएसई ने नीट परीक्षार्थियों की परेशानी दूर करने के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। आवेदक मेल व कॉल कर अपनी परेशानी दूर कर सकते हैं। सुबह आठ से शाम आठ बजे तक हेल्प डेस्क के नंबर 011-22041807/8 व 1800118002 और ईमेल (cbsecc@gmail.com) पर संपर्क कर अपनी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं।

वहीं, नीट शाखा से भी सुबह साढ़े नौ से संध्या पांच बजे तक मोबाइल नंबर 9599590192 व 9599590193 और ईमेल (neet.cbse@nic.in) पर संपर्क कर अपनी परेशानी दूर कर सकते हैं। अभ्यर्थी उसी मोबाइल नंबर और ईमेल से संपर्क करें जिसका जिक्र अपने आवेदन में किया हो।

9:30 के बाद नहीं मिलेगी परीक्षा केंद्र में इंट्री
सीबीएसई ने परीक्षार्थियों को केंद्र पर ढाई घंटे पहले पहुंचने का निर्देश दिया है। सुबह 9:30 के बाद किसी भी स्थिति में परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। आंसर हल करने की इजाजत दस बजे से होगी। केंद्र में इंट्री सुबह 7:30 बजे से ही शुरू कर दीजाएगी। साढ़े सात से पौने दस बजे तक परीक्षार्थियों की जांच होगी। इसके बाद 9:45 में परीक्षा बुकलेट वितरित किया जाएगा। इसका सील खोलने की अनुमति 9:55 में होगी। दोपहर एक बजे परीक्षा संपन्न होगी। इस दौरान किसी भी परीक्षार्थी को किसी भी परिस्थिति में केंद्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी।

केंद्र में प्रवेशपत्र व फोटोग्राफ की ही अनुमति
परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थी को प्रवेश पत्र और फोटोग्राफ के अतिरिक्त किसी भी सामग्री लेकर जाने की मनाही है। इसके अतिरिक्त किसी भी तरह की सामग्री जांच में मिलने पर कार्रवाई की जाएगी। केंद्र में पानी की बोतल, चाय, कॉफी सहित अन्य पदार्थ ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

ड्रेस कोड पर ही इंट्री
सीबीएसई के अनुसार ड्रेस कोड सहित अन्य निर्देशों का पालन नहीं करने वाले परीक्षार्थियों को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सलवार व पतलून के साथ आधी बाजू के हल्के कपड़े जिसमें बटन, सज्जा, फूल, बिल्ले आदि नहीं लगे हों। केंद्र में साधारण चप्पल वाले को ही इंट्री दी जाएगी। जूते वालों का प्रवेश निषेध होगा। गहना, घड़ी, धातु की वस्तु व सभी तरह के उपकरण को परीक्षा केंद्र में रखने की भी अनुमति नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: बिहार का एक गांव, जहां के बच्चे नहीं देख पाते है जवानी, जानिए

केंद्र पर ही मिलेगा बॉल पेन
परीक्षार्थियों को घर से पेन आदि लेकर केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। आंसर शीट को भरने के लिए परीक्षार्थियों को केंद्र पर ही बॉल पेन उपलब्ध कराए जाएंगे। पेसिंल से मार्क किए गए उत्तरों का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। सीबीएसई के अनुसार धुंधले और हल्के भरे गए वृत्त को मार्किंग की गलत पद्धति माना जाएगा, क्योंकि ऑप्टिकल स्कैनर इसे अस्वीकृत कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: बोलने व सुनने में असमर्थ बच्चे अब फर्राटे से बोल व सुन सकेंगे, जानिए

तीन घंटे में हल करने होंगे 180 प्रश्न
भौतिकी, रसायन, प्राणी व वनस्पति विज्ञान से कुल 180 प्रश्न पूछे जाएंगे। चारों विषयों से 45-45 प्रश्न होंगे। सभी प्रश्नों के चार विकल्प दिए जाएंगे जिसमें से कोई एक सही होगा। गलत जवाब पर एक अंक काट लिया जाएगा। हर सही जवाब के लिए चार अंक दिए जाएंगे। किसी प्रश्न के ङ्क्षहदी व अंग्रेजी में भिन्न अर्थ होने पर अंग्रेजी में दिए गए प्रश्न को सही मानकार मूल्यांकन किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: पटनावासियों को मिलेगी जाम से राहत, टू-वे होगा राजधानी का यह फ्लाईओवर

chat bot
आपका साथी