बिहार कांग्रेस के दो दर्जन से अधिक नेता निशाने पर, चुनाव के वक्त दिया था धोखा

बिहार कांग्रेस के निशाने पर पार्टी के तकरीबन दो दर्जन से अधिक ऐसे नेता हैं जिन्होंने ऐन चुनाव के वक्त पार्टी को धोखा दिया। अब कांग्रेस ऐसे बागियों को चिन्हित कर उन पर कार्रवाई की तैयारी में है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2015 11:50 AM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2015 12:09 PM (IST)
बिहार कांग्रेस के दो दर्जन से अधिक नेता निशाने पर, चुनाव के वक्त दिया था धोखा

पटना। बिहार कांग्रेस के निशाने पर पार्टी के तकरीबन दो दर्जन से अधिक ऐसे नेता हैं जिन्होंने ऐन चुनाव के वक्त पार्टी को धोखा दिया। अब कांग्रेस ऐसे बागियों को चिन्हित कर उन पर कार्रवाई की तैयारी में है। कांग्रेस की ओर से यह भी कहा जा रहा है कि इस लिस्ट में और नेताओं के नाम जुडऩे तय हैं।

बिहार चुनाव में शानदार जीत दर्ज कराने के बाद रविवार को कांग्रेस की पहली बैठक में पार्टी की ओर से इस बात के संकेत दिए गए कि बड़ी संख्या में ऐसे नेता हैं जिनपर निकट भविष्य में कार्रवाई तय है। सूत्रों ने बताया कि चुनाव के दौरान आलाकमान द्वारा बनाई गई कमेटी में कई नेताओं को स्थान दिया गया था, परन्तु उन्होंने चुनाव के दौरान पार्टी का साथ छोड़ पार्टी प्रत्याशी या फिर महागठबंधन के प्रत्याशी के खिलाफ चुनाव मैदान में ताल ठोकी थी।

सूत्रों ने बताया चुनाव मैदान में ऐसे नेताओं के साथ ही कई ऐसे नाम भी सूची में शामिल किए गए हैं जिन्हें चुनाव के दौरान कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां सौंपी गई थीं। ऐसे नेताओं ने काम तो ले लिया था, परन्तु अपने निजी स्वार्थ के कारण चुनाव के वक्त ही पार्टी को मुगालते में रख अपना स्वार्थ सिद्ध करते रहे।

पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अशोक चौधरी स्वीकार करते हैं कि ऐसे नेताओं की वजह से पार्टी को चुनाव में बड़ा नुकसान उठाना पड़ा। अगर ऐसे लोग पार्टी को धोखा नहीं देते तो तस्वीर और भी बड़ी हो सकती थी। मगर ऐसे लोग अब निशाने पर हैं उनके खिलाफ आलाकमान कार्रवाई करने की तैयारी कर रहा है। देखना यह होगा कि आने वाले दिनों में कांग्रेस के किन किन बागियों साथ ही वैसे लोगों पर गाज गिरती है जो पार्टी के अंदर रहते हुए भी पार्टी विरोधी गतिविधियों में लगे रहे।

chat bot
आपका साथी