पटना में कॉमर्शियल कचरा शुल्क में हो सकती है वृद्धि, पांच को निगम लेगा फैसला

पटना नगर निगम के 49वीं साधारण बैठक पांच मई को होगी। स्वच्छ भारत मिशन (कचरा प्रबंधन शुल्क) के नियम के तहत प्रविधानित दरों की समीक्षा एवं दर परिवर्तन के संबंध में फैसला लिया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 01:56 AM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 01:56 AM (IST)
पटना में कॉमर्शियल कचरा शुल्क में हो सकती है वृद्धि, पांच को निगम लेगा फैसला
पटना में कॉमर्शियल कचरा शुल्क में हो सकती है वृद्धि, पांच को निगम लेगा फैसला

पटना । पटना नगर निगम के 49वीं साधारण बैठक पांच मई को होगी। स्वच्छ भारत मिशन (कचरा प्रबंधन शुल्क) के नियम के तहत प्रविधानित दरों की समीक्षा एवं दर परिवर्तन के संबंध में फैसला लिया जाएगा। कॉमर्शियल कचरा उठाव शुल्क में संशोधन करने की तैयारी है। इसके साथ कॉमर्शियल कचरा उठाने के शुल्क में वृद्धि हो सकती है। बैठक की अध्यक्षता पटना नगर निगम की महापौर करेंगी।

पटना नगर निगम के चतुर्थवर्गीय कर्मचारियों के सेवाकाल में असमायिक मृत्यु होने पर सहायता अनुदान राशि के रूप में 50 हजार रुपये भुगतान करने के फैसले पर मुहर लगाएगा। एजेंसी की तरफ से तैनात सफाई कर्मी और चालकों को निगम कर्मचारियों की तरह 4500 रुपये बोनस भुगतान करने का फैसला होगा। कोविड संक्रमण से मृत्यु होने पर 10 लाख लाख रुपये अनुदान राशि देने का पुराना फैसला है।

--------

कई फैसलों पर मुहर

लगने की संभावना

महापौर की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में इसमें कोरोना से जान गंवाने वाले व्यक्तियों का दाह संस्कार नि:शुल्क करने के फैसले पर मुहर लगेगा। जनहित में भामा शाह फाउंडेशन सभी श्मशान घाटों पर अंतेष्ठि कार्य की सुविधा प्रदान करेंगे। गुलबीघाट विद्युत शवदाह गृह के संचालन के लिए निजी एजेंसी से ऑपरेटर रखने, प्रत्येक अंचल में 10-10 ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति के संबंध में, पुनाईचक पार्क क नामकरण भामाशाह पार्क के नाम पर करने, राजेंद्र नगर रोड नंबर दस नामकरण कन्हैया प्रसाद करने, सैदपुर नहर रोड पार्क का नाम रंगकर्मी प्रवीण चंद्रवंशी के नाम पर करने सहित अन्य कई फैसलों पर मुहर लगने की संभावना है।

-----------

क्लॉक टावर का किया

जाएगा निर्माण

पटना में बेलीरोड स्थित चिड़याघर की गेट संख्या एक के पास यूटर्न पर इनर व्हील क्लब ऑफ पटना क्लॉक टावर के निर्माण करेगा। इसने के लिए निगम एनओसी देगा। रोड स्वीपिग मशीन का एक वर्ष के रखरखाव व संचालन की अनुमति देने पर फैसला होगा।

chat bot
आपका साथी