बिहार के सीएम करेंगे 500 बस स्टाॅप निर्माण योजना का शिलान्यास, कई को मिलेगी वाहनों की चाबी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार को परिवहन विभाग की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास करेंगे। इस दौरान राज्य को कई सौगतें मिलेंगी। जानें-

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 04:37 PM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2020 04:37 PM (IST)
बिहार के सीएम करेंगे 500 बस स्टाॅप निर्माण योजना का शिलान्यास, कई को मिलेगी वाहनों की चाबी
बिहार के सीएम करेंगे 500 बस स्टाॅप निर्माण योजना का शिलान्यास, कई को मिलेगी वाहनों की चाबी

पटना, जेएनएन। बिहार में शनिवार को परिवहन विभाग की विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा किया जाएगा। इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कार्यक्रम को सीएम संबोधित करेंगे। इस मौके पर मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत जिलों में 1000 लाभुकों को अनुदान राशि एवं वाहन का वितरण किया जाएगा एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 500 बस स्टाॅप के निर्माण सहित अन्य योजनाओं का शिलान्यास किया जाएगा। मंत्री परिवहन विभाग सह अध्यक्ष बिहार सड़क सुरक्षा परिषद, संतोष कुमार निराला द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में 500 बस स्टॉप निर्माण की स्वीकृति दी गई है। 

जिलाधिकारी सौंपेंगे वाहनों की चाबी

परिवहन सचिव संजय अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के तहत वाहन खरीदने के लिए अब तक 26267 लाभुकों को अनुदान का भुगतान करते हुए रोजगार दिया गया है। इसमें अनुसूचित जाति के 14455, अनुसूचित जनजाति के 1247 एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के 10565 लाभुकों को रोजगार दिया गया है। शनिवार को जिलों में मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के कुल-1000 लाभुकों को अनुदान राशि एवं वाहन का वितरण किया जाएगा। लाभुकों को वाहन की चाबी संबंधित जिलाधिकारी द्वारा सौंपी जाएगी। गया-75, पूर्णियां-51, मधुबनी-50, मुजफ्फरपुर-40, मोतिहारी-40, पटना-40, भागलपुर-30, सहरसा-30, नालंदा-30 और मुंगेर-29 लाभुकों को वाहन की चाबी संबंधित जिलाधिकारी द्वारा सौंपी जाएगी।

वित्तीय वर्ष में एक हजार बस स्टॉप का होगा निर्माण

परिवहन सचिव ने बताया कि पिछले कुछ वर्षों में ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं को देखते हुए यात्रियों को सुरक्षित यात्री पड़ाव उपलब्ध कराने का निर्णय लिया गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में परिवहन व्यवस्था को सुदृढ़ करने एवं सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करने वाले नागरिकों की सुविधा एवं सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाये जाने के दृष्टिकोण से सड़क सुरक्षा परिषद्, बिहार द्वारा राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में 500 बस स्टाॅप का निर्माण किया जा रहा है। इसमें प्रति बस स्टाॅप निर्माण की लागत एक लाख 90 हजार 300 रुपये है। इस योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा कुल नौ करोड़ 51 लाख 50 हजार रुपये की राशि का आवंटन उपलब्ध कराया गया है। अगले वित्तीय वर्ष में भी ग्रामीण क्षेत्रों में एक हजार बस स्टाॅप का निर्माण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी