सीएम नीतीश ने पुलिस को दी चेतावनी-अपना काम बेहतर तरीके से करें

सीएम नीतीश कुमार ने बिहार पुलिस के आला अधिकारियों सहित पुलिसकर्मिों को बेहतर तरीके से काम करने की चेतावनी दी और कहा कि कानून का राज स्थापित करने के लिए जो करना हो, करें।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Mon, 03 Dec 2018 03:57 PM (IST) Updated:Mon, 03 Dec 2018 08:47 PM (IST)
सीएम नीतीश ने पुलिस को दी चेतावनी-अपना काम बेहतर तरीके से करें
सीएम नीतीश ने पुलिस को दी चेतावनी-अपना काम बेहतर तरीके से करें
पटना [भुवनेश्‍वर वात्‍सयायन]। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार पुलिस के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि जो काम नहीं करते हैं, उन्हे बाहर करें, मामलों की समय सीमा के अंदर जांच हो। उन्होंने पुलिसवालों को चेतावनी दी और कहा कि पुलिस को लेकर राज्य सरकार बेहद गंभीर है, इसीलिए आप भी कानून का राज स्थापित करने में गंभीर हो जाइए। 
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को राजगीर में 133.28 एकड़ परिसर में फैले बिहार पुलिस अकादमी भवन का उद्घाटन करने के बाद ये बातें कही। वर्ष 2010 में 13 अगस्त को नीतीश कुमार ने ही बिहार पुलिस अकादमी का शिलान्यास किया था। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि सरकार पुलिस के लिए सब कुछ कर रही है पर पुलिस से केवल यह अपेक्षा है कि वह दोषी को बख्शे नहीं और निर्दोष को तंग नहीं करें।
मेरा काम अपराधी को गिरफ्तार करना नहीं
मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरा काम अपराधी को गिरफ्तार करना नहीं है। यह पुलिस को करना है। पुलिस यह नहीं करती है तो आरोप हम पर लगाया जाता है। सरकार की प्रतिष्ठा के लिए पुलिस तंत्र को काम करना है। पुलिस तंत्र अगर ऐसा नहीं करता है तो सरकार की छवि धूमिल होती है।
काम नहीं करने वालों को बाहर कीजिए
मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस के कामकाज की मुख्यालय के स्तर पर नियमित रूप से समीक्षा हो। जो काम कम करते हैैं उन्हें समझाएं कि काम करें। जो काम नहीं करते हैैं उन्हें बाहर का रास्ता दिखाएं। यह सब पुलिस अधिकारियों को देखना है। मेरा पूरा भरोसा है कि इक्का-दुक्का आदमी ही गड़बड़ करता रहता है।
अपराधी को यह भरोसा नहीं होना चाहिए कि वह बच जाएगा
मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि अपराध करने वाले को यह भरोसा नहीं होना चाहिए कि वह बच जाएगा।  पुलिस की भूमिका कानून सम्मत होनी चाहिए। वह न तो किसी को फंसाए और न किसी बचाए। उन्होंने पुन: यह दोहराया कि हरेक थाने में अनुसंधान और विधि-व्यवस्था के काम को अलग कीजिए।
ये दिए टास्क
बिहार पुलिस अकादमी के उद्घाटन के बाद मुख्यमंत्री ने परिसर में ही चार हजार महिला व पुरुष सिपाहियों के लिए प्रशिक्षण भवनों का भी शिलान्यास किया। उन्होंने बिहार राज्य पुलिस भवन निर्माण निगम के डीजी सुनील कुमार को कहा कि इसे एक साल में बना दीजिए। बिहार पुलिस अकादमी के शेष कार्य को उन्होंने छह माह में पूरा किए जाने का टास्क दिया।
व्हाइट हाउस की तरह दिखता है पुलिस अकादमी
मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में पुलिस अकादमी की तस्वीर सामने आई है। कुछ लोगों ने कहा कि आगे से यह व्हाइट हाउस की तरह दिखता है। मैैंने कहा कि ऐसा लगता है। पीछे से देखिए तो और भी अच्छा लगता है।
chat bot
आपका साथी