CM नीतीश ने 500 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास, कहा- हर घर में पहुंचेगी बिजली

सीएम नीतीश आज अपनी दूसरी चरण की समीक्षा यात्रा की शुरूआत में जमुई और मुंगेर पहुंचे हैं। वहां उन्होंने पांच सौ करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया और कहा कि जिले की परेशानी को खत्म करना है।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Thu, 28 Dec 2017 12:36 PM (IST) Updated:Thu, 28 Dec 2017 08:26 PM (IST)
CM नीतीश ने 500 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास, कहा- हर घर में पहुंचेगी बिजली
CM नीतीश ने 500 करोड़ की योजनाओं का किया शिलान्यास, कहा- हर घर में पहुंचेगी बिजली

पटना [जेएनएन]। हर गांव तक बिजली पहुंचने के लक्ष्य को पूरा करने की घोषणा के अगले दिन गुरुवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जमुई और मुंगेर में लोगों से वादा किया कि अब अगले वर्ष अप्रैल तक राज्य के हर घर तक बिजली पहुंच जाएगी।

गुरुवार को यहां विकास समीक्षा यात्रा के दौरान लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शराबबंदी के फायदे से आप सभी परिचित हैं। दहेज प्रथा और बाल विवाह जैसी कुरीतियों के खिलाफ चल रही लड़ाई को भी मुकाम तक पहुंचाना है।

नीतीश ने कहा कि दहेज प्रथा और बाल विवाह के खिलाफ राज्यव्यापी मुहिम मुंगेर के खैरा गांव से ही एक महिला की अपील के बाद शुरू हुई थी। इसलिए यहां के लोगों की जिम्मेदारी कुछ अधिक है। उन्होंने 21 जनवरी को इनके समर्थन में आयोजित मानव शृंखला को सफल बनाने की भी अपील की।

मुख्यमंत्री ने सीएम जमुई के प्लस टू उच्च विद्यालय, जिनहरा और मुंगेर के नौवागढ़ी मैदान में जनसभाओं को संबोधित किया। उन्होंने दोनों जनसभाओं से रिमोट के माध्यम से करोड़ों की योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया। जमुई में 495 करोड़ की 843 योजनाओं का शिलान्यास किया गया। साथ ही जिले में इंजीनियङ्क्षरग व महिला कॉलेज की घोषणा की। मुंगेर में 233 करोड़ की लागत से 28 योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया गया।

विकास के साथ समाज सुधार भी जरूरी

सीएम ने कहा कि विकास के साथ समाजसुधार भी जरूरी है। इसी को लेकर शराबबंदी के अलावा दहेज प्रथा व बाल विवाह के खिलाफ मुहिम चलाई जा रही है। हर पंचायत में 12 वीं तक की पढ़ाई के लिए प्लस टू विद्यालय खोले जा रहे हैं।

उच्च शिक्षा के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड और कुशल युवा कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। हर जिले में इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक कॉलेजों के अलावा जीएनएम ट्रेनिंग सेंटर व महिला आइटीआइ की स्थापना की जा रही है। सीएम ने कहा कि लोगों के बीच जाने से योजनाओं के क्रियान्वयन में आनेवाली कठिनाइयों और उसके प्रभाव का आकलन होता है। मुंगेर में लोगों की मांग पर उन्होंने कहा कि सूबे में प्रखंडों के पुनर्गठन के समय नौवागढ़ी की मांग को भुलाया नहीं जाएगा।

खैरा गांव से शुरू हुआ आंदोलन

उन्होंने बताया कि 31 मई, 2017 को खैरा गांव में पेयजल योजना का उद्घाटन करने वह आए थे। उसी सभा में दहेज और बाल विवाह के खिलाफ मुहिम चलाने की बात कही गई थी। वहां मिले अपार जनसमर्थन के बाद दो अक्टूबर से दहेज और बाल विवाह के खिलाफ पूरे बिहार में अभियान शुरू किया गया। मुख्यमंत्री ने खैरा गांव को लेकर दैनिक जागरण में छपी खबर 'गांव में पहुंचा पानी तो बजने लगी शहनाई' का भी जिक्र किया। कहा कि खैरा गांव को प्रयास कर आर्सेनिक व फ्लोराइडयुक्त पानी से मुक्त कराया गया।

मुंगेर में दो गिरफ्तार, जमुई में भी हंगामा

जमुई और मुंगेर में सीएम की सभा के दौरान कुछ युवकों ने हंगामा भी किया। मुंगेर में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया। जमुई के काला गांव में मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में उस समय अफरातफरी मच गई जब कुछ युवक हाथ में पर्ची लेकर भर्ती परीक्षाओं में व्याप्त भ्रष्टाचार और विलंब को लेकर नारे लगाने लगे। सीएम ने हंगामा सुनने के बाद युवकों से पर्चा मांगकर देखा और कहा कि यह विरोध नहीं, मांग पत्र है। इसके बाद युवक शांत हुए।

chat bot
आपका साथी