Chhath Puja 2020: पुलिस के लिए चुनौती बनी खाली घरों की रखवाली, छठ में गांव जा रहे हों तो आप भी रखें ध्‍यान

Crime in Patna पिछले साल दीपावली व छठ पर्व में गांव से लौटने पर एक दर्जन से अधिक लोगों के घरों में हुई थी चोरियां। इस बार भी बंद घरों को निशाना बना सकते हैं चोर। बेहतर है कि आपके घर में एक व्‍यक्त‍ि तो हमेशा रहे।

By Shubh NpathakEdited By: Publish:Wed, 18 Nov 2020 09:24 AM (IST) Updated:Wed, 18 Nov 2020 09:24 AM (IST)
Chhath Puja 2020: पुलिस के लिए चुनौती बनी खाली घरों की रखवाली, छठ में गांव जा रहे हों तो आप भी रखें ध्‍यान
छठ में अपने घर की सुरक्षा का भी रखें ख्‍याल। जागरण

पटना, जेएनएन। छठ पर्व के दौरान शहर के अधिकांश लोग परिवार संग अपने पैतृक गांव चले जाते हैं। इनका घर और फ्लैट खाली रह जाता है। ऐसे घर अक्सर चोरों के निशाने पर भी होते हैं। पिछले साल छठ पर्व के बाद गांव से वापस शहर लौटने पर एक दर्जन से अधिक लोगों के घर और फ्लैट का ताला टूटा मिला और चोर लाखों की संपत्ति उड़ा ले गए। इस बार भी खाली घर और फ्लैटों की रखवाली पुलिस के लिए चुनौती बनी है। ऐसे में अगर आप खाली घर छोड़कर गांव जा रहे हैं तो जरूरी सावधानी जरूर बरतें।

इन बातों का जरूर रखें ध्‍यान घरों में कैश न रखें। जाने से पहले उसे बैंक अकाउंट में जमा करा दें। सारी लाइट ऑफ न रहें, बाहर की लाइट जलते हुए छोड़कर जाएं। सभी खिड़कियों को अच्छे से बंद करें, मेन गेट को अच्छे से लॉक करें। घर छोडऩे से पहले पड़ोस में रह रहे विश्वसनीय परिचित को जरूर बताएं, ताकि वह समय समय पर नजर रख सकें। अपने क्षेत्र के थाने में भी घर के खाली होने की सूचना जरूर दें, ताकि पेट्रोलिंग के दौरान पुलिस भी नजर रख सकें।

इन इलाकों में सबसे अधिक चोरियां

शहर के दीघा, राजीव नगर, शास्त्रीनगर, पत्रकारनगर, कंकड़बाग, एसकेपुरी, गर्दनीबाग, अगमकुआं, रूपसपुर ऐसे इलाके है, जहां सबसे अधिक चोरियां होती हैं। इन इलाकों में पुलिस सड़क पर तो गश्त लगाते रहती है, लेकिन गलियों में पहरेदारी कम होने की वजह से घटनाएं बढ़ जाती हैं।

साइकिल और पैदल गश्ती भी बढ़ेगी

पुलिस एक दर्जन से अधिक इलाकों को चिह्नित की है, जहां पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। बुधवार की शाम से ही शहर के सभी रिहायसी इलाकों में मुख्य मार्ग पर थाना पुलिस और गलियों में पैदल से लेकर साइकिल गश्ती टीम तैनात रहेगी। जो पूरी रात इलाके में घूमने वाले संदिग्ध पर नजर रखेगी। साथ ही खाली घर की सूचना मिलते पर वहां दिन में भी पुलिस नजर रखेगी।

chat bot
आपका साथी