भागलपुर दंगा की जांच रिपोर्ट विधानमंडल में रखने को स्वीकृति

राज्य मंत्रिमंडल ने भागलपुर सांप्रदायिक दंगा की न्यायिक जांच रिपोर्ट को बिहार विधानमंडल की दोनों सदनों के पटल पर रखने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। आज राज्य कैबिनेट की बैठक में कुल 36 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

By Kajal KumariEdited By: Publish:Thu, 30 Jul 2015 03:38 PM (IST) Updated:Thu, 30 Jul 2015 07:34 PM (IST)
भागलपुर दंगा की जांच रिपोर्ट विधानमंडल में रखने को स्वीकृति

पटना। राज्य मंत्रिमंडल ने भागलपुर सांप्रदायिक दंगा की न्यायिक जांच रिपोर्ट को बिहार विधानमंडल की दोनों सदनों के पटल पर रखने के प्रस्ताव को स्वीकृति दे दी है। आज राज्य कैबिनेट की बैठक में कुल 36 प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

वर्ष 1989-90 में भागलपुर में भयानक सांप्रदायिक दंगा हुआ था। इसकी जांच को सरकार ने न्यायमूर्ति एनएन सिंह की अध्यक्षता में एक सदस्यीय जांच कमेटी का गठन किया था। कमेटी ने अपनी रिपोर्ट बीते 28 फरवरी, 2015 को सरकार को दे दी थी। इसे विधान मंडल के दोनों सदनों में रखने हेतु कैबिनेट ने मंजूरी दे दी।

---

67 वर्ष हुई चिकित्सकों की सेवानिवृति आयु

कैबिनेट ने बिहार स्वास्थ्य सेवा के चिकित्सकों की सेवानिवृत्ति की आयु 65 वर्ष से बढ़ाकर 67 वर्ष करने के प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी। इन चिकित्सकों में एलोपैथ के साथ आयुष, आयुर्वेद, यूनानी, तिब्बी और होमियोपैथ चिकित्सक भी शामिल हैं। मंत्रिमंडल के इस फैसले का लाभ राज्य में कार्यरत करीब पांच हजार चिकित्सकों को मिलेगा।

---

डॉ. कलाम के नाम पर बनेगी साइंस सिटी

मंत्रिमंडल समन्वय सचिवालय विभाग के प्रधान सचिव शिशिर सिन्हा ने बताया कि सरकार ने पटना में स्थापित होने वाले साइंस सिटी का नामकरण डॉ. कलाम के नाम पर करने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। किशनगंज के कृषि महाविद्यालय का नामकरण भी डॉ. कलाम के नाम पर होगा।

---

करमुक्त की गई दशरथ मांझी पर बनी फिल्म

मंत्रिमंडल ने पर्वत पुरुष दशरथ मांझी की जीवनी पर बनी फिल्म 'मांझी-द माउंटेनमैन' को राज्य में मनोरंजन कर से मुक्त कर दिया है।

---

नौरंगिया पुलिस फायरिंग जांच आयोग का कार्यकाल बढ़ा

कैबिनेट ने वर्ष 2013 में पश्चिम चंपारण के नौरंगिया थाना क्षेत्र में हुई पुलिस फायरिंग की घटना की न्यायिक जांच हेतु गठित न्यायिक जांच आयोग का कार्यकाल अगले छह महीने के लिए विस्तारित करने पर भी अपनी मुहर लगा दी है।

---

जू सफारी के निर्माण के लिए 59.64 करोड़ मंजूर

मंत्रिमंडल द्वारा राजगीर में जू-सफारी के निर्माण एवं विकास के लिए 59 करोड़, 64 लाख रुपये की मंजूरी प्रदान की गई है।

---

डॉ. कलाम को दी श्रद्धांजलि

बैठक में पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को भावपूर्ण श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए दो मिनट का मौन रखा गया। इस मौके पर एक शोक संदेश भी पढ़ा गया। शोक संदेश में कहा गया कि बिहार की धरती पूर्व राष्ट्रपति डॉ. कलाम की ऋणी रहेगी। उन्होंने बिहार के विकास के लिए जो मार्गदर्शन किया है, उसे हमेशा याद रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी