BSEB Bihar Board Matric 10th Result: मैट्रिक की कॉपियों की स्क्रूटनी के लिए 11 अप्रैल से करें आवेदन

BSEB Bihar Board Matric 10th Result बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा के नतीजे जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही अपने परीक्षाफल से असंतुष्‍ट परीक्षार्थियों को स्‍क्रूटिनी के लिए आवेदन देने की तारीख भी जारी कर दी है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 06 Apr 2021 06:57 AM (IST) Updated:Tue, 06 Apr 2021 06:57 AM (IST)
BSEB Bihar Board Matric 10th Result: मैट्रिक की कॉपियों की स्क्रूटनी के लिए 11 अप्रैल से करें आवेदन
बिहार बोर्ड ने जारी कर दिया है मैट्रिक का रिजल्‍ट। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। BSEB; Bihar Board Matric 10th Result 2021: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) ने मैट्रिक यानी 10वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के नतीजे जारी कर दिए हैं। इस परीक्षा में करीब 78.17 फीसद छात्र-छात्रा पास हुए हैं। यह पिछले साल से कुछ कम है। पिछले साल 80.59 छात्र-छात्रा मैट्रिक परीक्षा में सफल हुए थे। इस परीक्षा परिणाम से जो छात्र-छात्रा संतुष्‍ट नहीं हैं, वे मैट्रिक की कॉपियों की स्क्रूटनी के लिए आगामी 11 अप्रैल से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए 17 अप्रैल तक आवेदन किए जा सकते हैं। जो परीक्षार्थी प्रश्नों से संतुष्ट नहीं हैं, वे 70 रुपये प्रति विषय के हिसाब से आवेदन कर सकते हैं। स्क्रूटनी के लिए आवेदन ऑनलाइन करना होगा। इसके लिए बोर्ड की वेबसाइट : biharboardonline.bihar.gov.in पर आवेदन करना होगा। आवेदन के लिए लिंक निर्धारित तिथि से पहले वेबसाइट पर दे दिया जाएगा।

मैट्रिक के टॉपरों को मिलेगा एक लाख का पुरस्कार

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तत्वावधान में टॉपरों को सम्मानित किया जाएगा। प्रथम रैंक प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को एक लाख रुपये, एक लैपटॉप व एक ई-बुक प्रदान की जााएगी। दूसरा स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को 75 हजार रुपये, एक लैपटॉप व एक ई-बुक प्रदान की जाएगी। वहीं, तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले परीक्षार्थियों को 50 हजार रुपये, एक लैपटॉप एवं एक ई-बुक प्रदान की जाएगी। दूसरी ओर, चौथे से लेकर दसवें तक की रैंक हासिल करने वाले परीक्षार्थियों को 10 हजार रुपये और एक लैपटॉप प्रदान किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी