विज्ञान में विशाल, कला में शदमा व वाणिज्य में आर्यन टॉपर

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सोमवार को इंटर व मैट्रिक टॉपरों की संशोधित सूची जार

By Edited By: Publish:Tue, 01 Dec 2015 03:06 AM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2015 03:06 AM (IST)
विज्ञान में विशाल, कला में शदमा व वाणिज्य में आर्यन टॉपर

पटना। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सोमवार को इंटर व मैट्रिक टॉपरों की संशोधित सूची जारी कर दी। समिति से जारी सूची के अनुसार तीन दिसंबर यानी देश के प्रथम राष्ट्रपति डा. राजेन्द्र प्रसाद की जयंती के अवसर पर टॉपरों को पुरस्कृत किया जाएगा। समिति की सूची के अनुसार इंटर कला के 10, विज्ञान के आठ व वाणिज्य के सात मेधावी परीक्षार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक जिले में टॉप करने वाले परीक्षार्थियों को भी पुरस्कृत करने का निर्णय लिया गया है। मैट्रिक के कुल 30 परीक्षार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। मैट्रिक के सभी परीक्षार्थी सिमुलतला आवासीय विद्यालय के विद्यार्थी हैं। परीक्षा समिति ने इंटर टॉपरों की संशोधित सूची में विशाल को विज्ञान, शदमा खानम को कला व आर्यन को वाणिज्य में टॉपर घोषित किया है। वोकेशनल कोर्स में सुनयना कुमारी टॉपर घोषित की गई हैं। उन्हें भी पुरस्कृत किया जाएगा। मैट्रिक में सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्र नीरज रंजन को टॉपर घोषित किया गया है।

टॉपरों को मिलेगा लैपटॉप व मेडल

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की टॉपरों की सूची के अनुसार सभी मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप, दस हजार की राशि, मेडल एवं प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे। समिति ने मैट्रिक के तीस एवं इंटर के कुल 26 परीक्षार्थियों को पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है।

मॉडल पेपर बनाने वाले शिक्षक होंगे सम्मानित

पिछले वर्ष मैट्रिक व इंटर का मॉडल पेपर बनाने वाले शिक्षकों को भी सम्मानित किया जाएगा। परीक्षा समिति के अध्यक्ष प्रो. लाल केश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि पिछले वर्ष मॉडल तैयार करने में 50 से अधिक शिक्षकों ने योगदान दिया था, सभी शिक्षकों को बोर्ड की ओर से प्रमाण पत्र एवं मेडल प्रदान किया जाएगा।

जिलाधिकारी व डीईओ भी होंगे पुरस्कृत

मैट्रिक एवं इंटर की परीक्षा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले दस जिलों के जिलाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारियों को परीक्षा समिति पुरस्कृत करेगी। इसके लिए बोर्ड द्वारा संबंधित अधिकारियों को पत्र भेजा जा चुका है। इनमें कटिहार, मुंगेर, भागलपुर, मधेपुरा, पश्चिमी चंपारण, मधुबनी, पटना, नालंदा, गया व सिवान के जिलाधिकारी एवं जिला शिक्षा अधिकारी शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी